Budget Session: कल पेश होगा अंतरिम बजट, आज से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी सेशन

Budget Session: संसद में बजट सत्र से पहले मंगलवार को सभी दलों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक के लिए केंद्र की ओर से सभी दलों को बुलाया गया था.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Budget Session: संसद का बजट सेशन आज से शुरू हो रहा है. इस सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने से होगी. मौजूदा लोकसभा का यह आखिरी सेशन है. अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश करेगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विभिन्न दलों के नेताओं की बैठक में कहा कि निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी. 

सर्वदलीय बैठक हुई 

संसद में बजट सेशन से पहले मंगलवार को सभी दलों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक के लिए केंद्र की ओर से सभी दलों को आमंत्रित किया गया था. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दोनों सदनों के सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक की. यह बैठक संसद लाइब्रेरी में आयोजित की गई थी. इस बैठक में डीएमके सांसद वाइको भी शामिल हुए. 

ये भी पढ़ें...बजट में 'पीएम किसान निधि योजना' की किस्त में 50 फीसदी की हो सकती है वृद्धि, जानिए कब शुरू हुई योजना

अंतरिम बजट होगा पेश 

प्रह्लाद जोशी ने बताया कि 9 फरवरी को खत्म होने वाले 17वीं लोकसभा के इस संक्षिप्त सेशन में मुख्य एजेंडा क्या होगा. इसमें पहले राष्ट्रपति का अभिभाषण और अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका जवाब देंगे.  

ये भी पढ़ें...जानिए कहां से आया बजट शब्द, कैसे हुई इसकी उत्पति

अंतरिम बजट 2024

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के तहत, सरकार प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले संसद में केंद्रीय बजट पेश करती है. बजट एक वित्तीय वर्ष में सरकार की आय और व्यय से संबंधित एक दस्तावेज है. यह वित्तीय वर्ष हर साल 1 अप्रैल से शुरू होता है और अगले साल 31 मार्च को समाप्त होता है. इस साल आम चुनाव होने हैं इसलिए इस बार यह अंतरिम बजट होगा. इस बार सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला बजट नई सरकार के आने तक सिर्फ सरकारी खर्चों को पूरा करने के लिए होगा.

calender
31 January 2024, 06:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो