New Rule : देश में 1 मई से बदल जाएंगे कई नियम, LPG-CNG के दामों में आएगा बड़ा बदलाव

1 मई 2023 से देश में कई ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

अप्रैल का महीना बस दो दिनों के बाद खत्म ही होने वाला है। हर महीने की पहली तारीख से सरकार द्वारा बनाए गए नियमों में कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। साथ ही पुराने की जगह नए नियम लागू होते हैं। अब 1 मई 2023 से देश में कई ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। ऐसे में अच्छा होगा कि अगले महीने की शुरुआत से पहले आप सभी नियमों के बारे में जान लें। आज हम आपको इन सभी नए बदलाव के बारे में बताएंगे।

LPG-CNG की कीमत में बदलाव

भारत सरकार हर महीने के शुरू के होने के समय एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के नये दामों को जारी करती है। अब 1 मई से CNG-PNG की कीमतों में बड़ा बदलाव हो सकता है। वहीं केंद्र सरकार ने मार्च में 19 किलो वाले एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के प्राइस में 91.50 रुपये की कटौती की थी। दिल्ली में भी इस सिलेंडर के रेट कम होकर 2,028 हो गए थे। इसलिए इनमें कोई बदलाव नहीं होगा।

जीएसटी रूल

1 मई से बिजनेसमैन के लिए जीएसटी भरने में बदलाव होगा। अब जिन कंपनियों का वार्षिक टर्नओवर 100 करोड़ से ज्यादा होगा उन्हें अब 7 दिनों के अंदर लेनदेन की पर्ची को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपलोड करना जरूरी होगा। हालांकि वर्तमान में इसके लिए कोई डेडलाइन नहीं है।

पीएनबी ग्राहक

पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। अगर अकाउंट होल्डर्स के खाते में पैसे नहीं हैं। इसके बाद आप एटीएम के पैसे निकालने का प्रयास करते हैं और फेल हो जाते हैं तो 1 मई आपसे बैंक की तरफ से 10 रुपये की जीएसटी ली जाती है।

म्यूचुअल फंड नियम

अगले महीने से म्यूचुअल फंड नियम में भी बदलेंगे। सेबी ने हाल ही में म्यूचुअल फंड कंपनियों को कहा है कि निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही म्यूचुअल फंड में निवेश करें। यह नियम 1 मई 2023 से लागू हो जाएगा। इसके बाद निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही निवेश कर सकते हैं।

calender
29 April 2023, 11:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो