बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है पित्त नली का कैंसर, जानें इसके लक्षण

यह कैंसर किसी भी उम्र के लोगों में देखा जा सकता है, लेकिन जो लोग सिगरेट और शराब के सेवन में रहते हैं इस तरह के कैंसर का रिस्क उन सभी लोगो में देखा जा सकता है।आइए जानते हैं कि पित्त नली कैंसर के लक्षणों को कैसे पहचाना जा सकता है?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बाइल डक्ट यानी पित्त नली का कैंसर घातक एक खतरनाक कैंसर है जो कि पित्त नली पर हमला करता है।

Bile Duct Cancer Causes: बाइल डक्ट यानी पित्त नली का कैंसर घातक एक खतरनाक कैंसर है जो कि पित्त नली पर हमला करता है। पित्त नली ट्यूबों की एक प्रणाली है जो कि छोटी आंत में जाती है। आपको बता दें कि इस कैंसर के लक्षण सामान्य रुप से देखे जाते हैं।हालांकि इस तरह के कैंसर को इलाज के दौरान सही किया जा सकता है।

यह कैंसर किसी भी उम्र के लोगों में देखा जा सकता है, लेकिन जो लोग सिगरेट और शराब के सेवन में अधिक होते हैं इस कैंसर के लक्षण उनके अंदर जल्द ही देखे जाते हैं। इस कैंसर को यदि जल्द से जल्द ठीक नहीं किया गया, तो यह खतरनाक रूप ले सकता है।

जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है इसीलिए पित्त नली कैंसर को लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए साथ ही इसकी शुरुआत होने पर तुरंत डॉक्टर से इसका इलाज करना चाहिए।

खुजली की समस्या होना

जिन लोगों को पित्त नली के कैंसर की शिकायत होती हैं ऐसे लोगों को खुजली महसूस होने लगती है। क्योंकि त्वचा में अधिक बिलीरुबिन का स्तर एक व्यक्ति को खरोंच कर सकता है।इस लक्षण से यह पता लगाया जा सकता है की आपको पित्त नली का कैंसर होने वाला है।

पीलिया की समस्या

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि पीलिया पित्त नली के कैंसर का सबसे आम लक्षण होता है।यदि इसका समय रहता इलाज नहीं किया गया, तो यह कुछ समय बाद खतरनाक साबित हो सकता है।जिससे आपकी सेहत पर काफी गंभीर असर पड़ सकता है।

पेट दर्द की समस्या

जब किसी भी उम्र के व्यक्ति को पित्त नली के कैंसर का खतरा होता है, तो उसे हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए। इस कैंसर की वजह से व्यक्ति के पेट में दर्द होने लगता है।

साथ ही बड़े ट्यूमर अधिक गंभीर दर्द पैदा कर सकते हैं।खासतौर से पसलियों के नीचे ऐसे में इन लक्षणों को हल्के में न लें। तुरंत जाकर किसी अच्छे डॉक्टर से अपना इलाज कराना चाहिए।

calender
18 April 2023, 04:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो