PNB, ICICI और BOI ने अपने ग्राहकों को दिया झटका, बैंकों से लोन लेना हुआ महंगा

देश के सबसे बड़ों बैंकों की लिस्ट में शामिल पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने अपनी लोन की दरों में बढ़ोत्तरी की है। इन बैंकों ने अपने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग (MCLR) को बढ़ा दिया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

जून का महीने की शुरुआत होते ही देश में कई नियम बदल गए हैं। बैंकों ने भी अपने नियमों में कई बदलाव किए हैं। जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। दरअसल देश के सबसे बड़ों बैंकों की लिस्ट में शामिल पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने अपनी लोन की दरों में बढ़ोत्तरी की है।

इन बैंकों ने अपने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग (MCLR) को बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि एक तहफ ICICI ने कुछ टेन्योर के लिए ब्याज दर में कटौती की है तो वहीं पीएनबी ने सभी टेन्योर के लिए अपने ब्याज को बढ़ाया है।

PNG में बढ़ी दरें

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। पीएनबी ने मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग में 10 बीपीएस को बढ़ा दिया है। यह दरें 1 जून 2023 से लागू हो गई हैं। बैंक के अनुसार पीएनबी की ओवरनाइट बेंचमार्क मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग 8 फीसदी से 8.10 फीसदी हो गई है।

साथ ही बैंक ने एक महीने के लिए 8.20 फीसदी, तीन महीने 8.30 फीसदी और छह महीने 8.50 फीसदी के लिए दरें को कर दिया है। बता दें बैंक ने एक साल की एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.60 फीसदी, तीन साल की एमसीएलआर को 8.80 फीसदी से बढ़ाकर 8.90 फीसदी कर दिया गया है।

ICICI में बदले नियम

ICICI बैंक ने एक माह की एमसीएलआर को 8.50 प्रतिशते से घटाकर 8.35 फीसदी कर दिया है। साथ ही बैंक ने तीन महीने की एमसीएलआर को 15 आधार अंकों को कम करके 8.40 परसेंट कर दिया है। इसके अलावा बैंक ने एमसीएलआर को छह महीने और एक साल के टेन्योर पर 5 बीपीएस बढ़ाकर 8.75 फीसदी और 8.85 फीसदी कर दिया है।

BOI ने एमसीएलआर दरों को बढ़ाया

बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं महीने की एमसीएलआर बढ़कर 8.15 प्रतिशत, तीन महीने की एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत, छह महीने की एमसीएलआर बढ़कर 8.45 फीसदी और एक साल की एमसीएलआर बढ़कर 8.65 प्रतिशत हो गई है।

calender
02 June 2023, 12:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो