RBI MPC Meeting 2023: RBI ने बढ़ाई UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट, 5 लाख रूपये तक कर पाएंगे ट्रांसफर

RBI MPC Meeting 2023: आरबीआई की नई मौद्रिक नीति में यूपीआई लेनदेन की सीमा बढ़ाने से अस्पताल के बिल और शैक्षणिक संस्थानों में फीस के भुगतान में नकदी का उपयोग कम हो जाएगा.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • RBI ने हॉस्पिटल-शिक्षा संस्थानों के लिए यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट बढ़ाई
  • कर पाएंगे 5 लाख तक पेमेंट

RBI on UPI: देश में UPI के जरिये पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लगातार प्रयास कर रहा है. इसी वजह से UPI ट्रांजेक्शन कि पेमेंट बढ़ाई गई है.भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए UPI में AI के उपयोग को बढ़ावा दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति बैठक की घोषणा में कहा कि रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है. उन्होंने अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में यूपीआई लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की भी घोषणा की.

अस्पतालों और शिक्षण संस्थानों में अधिक भुगतान कर सकेंगे

RBI के आए नए फैसले के अनुसार अस्पतालों और शिक्षण संस्थानों में अब यूपीआई की मदद से 5 लाख का पेमेंट किया जा सकेगा. नई नीति के मुताबिक, इन जगहों पर प्रति ट्रांजेक्शन 1 लाख के बजाय 5 लाख रुपये तक का पेमेंट UPI से किया जा सकेगा. इस फैसले से इन संस्थानों में UPI के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा. अस्पताल के बिल और स्कूल-कॉलेज की फीस भरने में होने वाली असुविधा कम हो जाएगी.

लोन की ईएमआई पर कोई राहत नहीं

RBI ने मौद्रिक नीति में रेपो रेट और अन्य नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इस तरह लोन की EMI पर कोई राहत नहीं मिलेगी. वहीं RBI की मौद्रिक नीति में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसलिए बैंकों को उसी दर पर कर्ज मिलता रहेगा. यह लगातार चौथी बार है जब RBI ने अपनी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

calender
08 December 2023, 12:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो