Sugar Export : केंद्र सरकार ने चीनी निर्यात पर लगी रोक को बढ़ाया, इस वजह से लिया फैसला

Sugar Export : केंद्र सरकार ने चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले को आगे बढ़ा दिया है. पहले 31 अक्टूबर, 2023 तक चीनी निर्यात पर रोक थी. अब 31 अक्टूबर से आगे तक प्रतिबंध रहेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Sugar Export Ban : देश भर में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है. इस सीजन में खाद्य सामग्रियों के दामों में भारी उछाल देखने को मिलता है. ऐसे में भारत सरकार ने फेस्टिवल सीजन को ध्यान में रखकर महत्वपूर्ण फैसला लिया है. दरअसल केंद्र सरकार ने चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले को आगे बढ़ा दिया है. पहले 31 अक्टूबर, 2023 तक चीनी निर्यात पर रोक थी. लेकिन अब 31 अक्टूबर से आगे तक प्रतिबंध रहेगा. यह फैसला घरेलू बाजार में चीनी की अच्छी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है.

चीनी निर्यात जारी रहेगी रोक

बुधवार 18 अक्टूबर को विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना जारी की. जिसमें कहा गया कि चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध 31 अक्टूबर, 2023 से आगे बढ़ा दिया गया है. वहीं शर्तों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. आपको बता दें कि ये प्रतिबंध यूरोपीय यूनियन और अमेरिका को CXL और TRQ टैक्स कोटा के तहत भेजी जाने वाली चीनी पर लागू होगा. इसकी अंतर्गत निर्धारित मात्रा में चीनी का निर्यात की जाती है.

भारत में चीनी का उत्पादन

भारत में सबसे ज्यादा चीनी का उत्पादन किया जाता है. निर्यात के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. बता दें प्रतिबंधित चीनी के निर्यात के लिए केंद्र सरकार से लाइसेंस या मंजूरी लेना अनिवार्य होता है. इसके बाद ही व्यापारी दूसरे देशों में चीनी भेज सकते है. वहीं सरकार देश भर में चीनी की स्थिति पर नजर रख रही है.

गैर-बासमती चावल पर सरकार का फैसला

भारत सरकार ने नेपाल, और मलेशिया सहित 7 देशों में 10,34,800 टन गैर-बासमती चावल के निर्यात की इजाजत दे दी है. अधिसूचना के अनुसार ये निर्यात राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड के माध्यम से किया जाएगा. सरकार ने 20 जुलाई से गैर-बासमती निर्यात पर रोक लगा रखी है.

calender
19 October 2023, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो