Tomato Price Hike : गर्मी और बारिश में देरी की वजह से महंगे हुए टमाटर, दो दिन में डबल हुई कीमत

Tomato Price Hike : खुदरा बाजार में टमाटर 80 से 120 रुपये प्रति किलो के प्राइस पर बिक रहा है। साथ ही होलसेल का दाम 30-35 किलो से बढ़कर 65 से 70 रुपये प्रति किलो हो गया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Tomato Price Hike : देशभर में महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। फलों-सब्जियों के दाम में आसमान छू रहे हैं। वहीं पिछले कुछ दिनों से देश में टमाटर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। बीते सप्ताह के दौरान भारत के कई हिस्सों में टमाटर के दाम दोगुना बढ़े हैं। वहीं खुदरा बाजार में टमाटर 80 से 120 रुपये प्रति किलो के प्राइस पर बिक रहा है। साथ ही होलसेल का दाम 30-35 किलो से बढ़कर 65 से 70 रुपये प्रति किलो हो गया है।

क्या है वजह

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में टमाटर के दाम में बढ़ोतरी का कारण भीषण गर्मी पड़ने का है। साथ ही देर से बारिश होना और किसानों की उदासी की वजह से भी टमाटर महंगे हुए हैं। पिछले महीने टमाटर की कीमत तीन रुपये किलो रह गई थी। यही वजह है कि किसानों ने टमाटक को उगाने में परहेज किया। आपको बता दें कि टमाटर की खेती में जितनी लागत आती थी किसानों को उतनी भी मुनाफा नहीं होता था। इसलिए किसानों ने इसकी खेती में रुचि कम कर दी।

दोगुने हुए टमाटर के दाम

रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली की आजादपुर थोक मंडी के एक व्यापारी ने बताया कि पिछले दो दिनों में टमाटर के दाम दोगुने हो गए हैं। वहीं हरियाणा और यूपी जैसे राज्यों में टमाटर की आपूर्ति कम हो गई है, जिसके बाद बेंगलुरु से टमाटर लाने पड़ रहे हैं। किसानों ने फसल के नुकसान के बाद इसकी देखभाल करना भी बंद कर दिया था। ऐसा भी मामला सामने आया है जब कम कीमत की वजह से किसानों को अपनी फसल की लागत नहीं मिल पाई और उन्होंने खुद की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया था।

calender
26 June 2023, 11:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो