RBI Governor : 2000 के नोट को लेकर बोले आरबीआई गवर्नर, अबतक मार्केट से दो-तिहाई नोटों की हुई वापसी

RBI Governor : आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंक में अबतक फैसले के एक महीने के अंदर दो तिहाई से ज्यादा नोट जमा हुए हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rupees 2000 Note : भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2023 को अचानक 2000 रुपये के नोट को वापस लेने की घोषणा कर दी थी। आरबीआई के नोटों को बैंक में वापस जमा कराने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गई थी। इसका सिलसिला अब भी जारी है। 30 सितंबर 2023 को तक 2 हजार के नोट को अपने बैंक अकाउंट में जना करवा सकते हैं।

जिसको लेकर अब बैंक की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है। दरअसल आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंक में अबतक फैसले के एक महीने के अंदर दो तिहाई से ज्यादा नोट जमा हुए हैं।

इतने नोट हुए जमा

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि 2 हजार के कुल 3.62 लाख करोड़ की कीमत के नोट मार्केट में थे। इसमें से 2.41 लाख करोड़ रुपये की कीमत वाले नोट वापस बैंकों में जमा हो चुके हैं। इन नोटों को अभी वैध के रूप में इस्तेमाल किया सकता है। शक्तिकांत दास ने कहा मौते तौर पर 2 हजार के करीब 85 फीसदी नोट बैंक खातों में जमा हुए हैं। वहीं इससे पहले उन्होंने 8 जून को बताया था कि 1.8 लाख करोड़ रुपये 2000 नोट ते रूप में वापस आए हैं जो 50 प्रतिशत था। इसके अलावा बाकी नोटों को दूसरे मूल्य के नोट से बदला गया है।

अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

शक्तिकांत दास ने बताया कि 2000 रुपये के नोट वापस लेने से इसका देश की अर्थव्यस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आरबीआई और सरकार के अनुमान है कि इस वित्तीय वर्ष में विकास दर 6.5 फीसदी रह सकती है। आपको बता दें आरबीआई के 2000 के नोट को वापस लेने के ऐलान के बाद लोगों तेजी से बैंक में इन नोटों को जमा करवा रहे हैं। इस पर शक्तिकांत दास ने कहा कि ये 30 सितंबर डेडलाइन कोई पत्थर की लकीर नहीं है। लोगों को इसमें कोई जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है।

calender
25 June 2023, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो