Poonam Pandey: कौन थी पूनम पांडे जिसकी सर्वाइकल कैंसर से हुई मौत, जानिए भारत में कितना महंगा है इसका इलाज

Poonam Pandey: आज पूनम पांडे सर्वाइकल कैंसर से निधन हो गया है. उनकी मौत की जानकारी उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पुष्टि की गई है. ऐसे में कई लोग जानना है चाहते हैं कि, सर्वाइकल कैंसर क्या है और भारत में इसका इलाज कितना महंगा है. तो चलिए जानते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Poonam Pandey: खतरनाक बीमारी कैंसर से कल रात फेमस मॉडल पूनम पांडे का निधन हो गया. इस बात की जानकारी उनकी टीम ने सोशल मीडिया के जरिए पुष्टि की है. मॉडल के इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया गया है जिसमें लिखा है, आज की सुबह हमारे लिए दुखदायी है. आपको बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि, सर्वाइकल कैंसर के कारण हम अपनी प्यारी पूनम को खो चुके हैं.

कौन थी पूनम पांडे-

पूनम पांडे एक पॉपुलर मॉडल थीं. जो कंगना रनौत के रियालिटी शो लॉक अफ में नजर आई थी. हालांकि वो चर्चे में तब आई थी जब उन्होंने 2011 क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले एक वीडियो शेयर किया था. यह वीडियो संदेश था जिसमें पूनम ने वादा किया था कि, अगर भारत की जीत हुई तो वह अपने सारे कपड़े उतार देंगी. इस वीडियो की वजह से वह काफी चर्चा में आ गई थी.

भारत में सर्वाइकल कैंसर कितने का टीका है-

भारत सरकार ने सर्वाइकल कैंसर के टीके पर अंतरिम बजट 2024 में एक बड़ा फैसला किया.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा था कि, 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा कि वो सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए Cervavac नाम की टीका का निर्माण करेंगे. यह वैक्सीन मात्र 200-400 रुपये प्रति डोज होगी. वहीं जो अभी से मार्केट में उपलब्ध है उन वैक्सीन की कीमत 2.500-3,300 रुपये प्रति डोज है.

सर्वाइकल कैंसर के क्या हैं लक्षण-

सर्वाइकल कैंसर  एक जानलेवा बीमारी है जो महिलाओं के निचले यूटरस के हिस्से में मौजूद सेल्स गर्भाशय ग्रीवा में तेजी से विकसित होता है. आमतौर पर इस बीमारी का लक्षण असामान्य रक्तस्राव होना इसके लक्षण की शुरुआत हो सकती है. इसके अलावा पीरियड के दौरान हैवी फ्लो हो रहा है तो ये भी कैंसर का लक्षण है. इसके अळावा अगर योनी से दुर्गधयुक्त स्राव हो रहा है या पेल्विक एरिया में दर्द हो तो भी यह सर्वाइकल कैंसर का लक्षण हो सकते हैं.

calender
02 February 2024, 08:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो