झड़ रहे हैं बाल तो कर ले यह उपाय

तेल की मसाज करने के लिए सबसे पहले तेल लगाने के बाद एक साफ व स्वच्छ तौलिये को गर्म पानी में डूबाना होगा तथा इसके बाद पानी को निचोड़े एवं फिर गर्म तौलिये को सिर पर ऐसा लपेट ले जैसे पगड़ी लपटी जाती है। कम से कम पांच मिनट तक सिर पर तौलिये को लपटा रहने दें।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आज की दौड़ती भागती जिंदगी में न तो हम अपने खान-पान की ध्यान सही ढंग से रख पाते है और न ही  सेहत का या फिर बालों की तरफ भी ध्यान जाता ही नहीं है। आपके बालों की ग्रोथ कम हो गई है या बाल झड़ने लगे है...इसकी चिंता जरूर रहती है परंतु ध्यान कम ही दिया जाता है। हम यहां कुछ ऐसी टिप्स दे रहे है जिन्हें आजमाने के लिए ज्यादा समय नहीं चाहिए परंतु ये टिप्स आपके लिए काम की हो सकती है।

गर्म तेल की मसाज है लाभदायक

भले ही सुबह सबेरे या नहाने के पहले या फिर जब भी आपको समय मिले, सप्ताह में कम से कम एक बार ही सही गर्म तेल से सिर में हल्की मसाज जरूर करें। मसाज का फायदा यह होगा कि बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे और बालों के रोम में रक्त संचार भी बढ़ेगा। करना ऐसा  होगा आपको गर्म तेल की मसाज करने के लिए सबसे पहले तेल लगाने के बाद एक साफ व स्वच्छ तौलिये को गर्म पानी में डूबाना होगा तथा इसके बाद पानी को निचोड़े एवं फिर गर्म तौलिये को सिर पर ऐसा लपेट ले जैसे पगड़ी लपटी जाती है। कम से कम पांच मिनट तक सिर पर तौलिये को लपटा रहने दें।

प्याज का रस भी फायदेमंद

झड़ते बालों को रोकने के लिए या फिर ग्रोथ बढ़ाने में प्याज का रस भी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा करी के पत्ते का भी उपयोग कर सकते है। दही से भी सिर सप्ताह में एकाध बार धोया जा सकता है। ओर हां ! सिर की सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें..चिंता या टेंशन न पाले।

calender
27 March 2022, 11:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो