हथेलियों को रगड़कर पाएं कब्ज से छुटकारा

डॉ. कैली पेल्विक विसरल और ऑर्थोपेडिक फिजिकल थेरेपी में विशेषज्ञ है। उनका यह भी कहना है कि लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। बेवक्त खाना, बेवक्त सोना ओर उठने से दिनचर्या बिगड़ जाती है और इसका असर सीधे पेट पर पड़ता है। इसलिए जीवन की दिनचर्या का नियम रखें।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

जी हां ! कान की मसाज और हथेलियों को रगड़ने से भी कब्ज से राहत मिल सकती है। हो सकता है कि इस तरह का उपाय हर दिन करने से कब्ज की समस्या से स्थाई रूप से छुटकारा मिल जाए ।  कब्ज की समस्या होना आम बात है लेकिन यह समस्या कभी इतनी भी बढ़ जाती है कि व्यक्ति परेशान हो जाता है। वैसे तो चिकित्सक के पास जाने पर कुछ दवाईयां दे दी जाती है और इनका उपयोग करने से  असर तो हो जाता है लेकिन स्थाई रूप से कब्ज जैसी समस्या को दूर नहीं किया जा सकता।

चिकित्सकों की यदि माने तो हर दिन दवाई लेने से आदत हो जाती है और फिर बगैर दवाईयां लिए बगैर नहीं रहा जाता। वैसे कान की मसाज या हथेलियों को रगड़ने वाली बात पर कुछ लोगों को विश्वास नहीं होगा लेकिन एक एक्सपर्ट ने यह दावा किया है कि इस तरह के उपाय से कब्ज से छुटकारा मिल जाता है। जिस एक्सपर्ट की बात यहां हो रही है उनका नाम है डॉ.कैली पीटरसन। डॉ. पीटरसन ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर यह टिप्स दिए है। इसके अलावा यह भी कहा है कि कब्ज के मरीज टॉयले में स्ट्रॉ का भी इस्तेमाल कर सकते है। बता दें कि डॉ. कैली पेल्विक विसरल और ऑर्थोपेडिक फिजिकल थेरेपी में विशेषज्ञ है। उनका यह भी कहना है कि लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। बेवक्त खाना, बेवक्त सोना ओर उठने से दिनचर्या बिगड़ जाती है और इसका असर सीधे पेट पर पड़ता है। इसलिए जीवन की दिनचर्या का नियम रखें।

calender
28 March 2022, 08:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो