Egg diet: अंडे सेहत के लिए अच्छे हैं लेकिन ज्यादा अंडों का सेवन कहीं बीमार ना कर डाले, जानिए कितने अंडों का सेवन है सही

दिल के मरीज हैं तो आपको ज्यादा अंडे खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल अंडे में काफी सारा कोलेस्ट्रोल होता है और अगर दिल के मरीज इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ये शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाकर दिल के रोग के जोखिम बढ़ा सकता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

वो लोकप्रिय जुमला आपने सुना ही होगा कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। अंडा प्रोटीन के साथ साथ ढेर सारा कैल्शियम, फास्फोरस और फोलिक एसिड से भरपूर होता है जो शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। मांसपेशियों को मजबूत करने वाला अंडा हड्डियां भी मजबूत करता है और इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी हो जाती है। लेकिन जिस तरह हर चीज के कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, अंडे का ज्यादा सेवन आपको कई तरह से बीमार कर सकता है। अगर आप कुछ खास बीमारी से पीड़ित हैं या फिर गर्मियों में अंडे खा रहे हैं तो ये आपको नुकसान कर सकता है। चलिए जानते हैं कि किन परिस्थितियों में अंडे का सेवन आपको नुकसान सकता है, खासकर गर्मियों में कितने अंडे खाने चाहिए।

पेट खराब कर सकता है अंडा

अंडे का ज्यादा सेवन आपका पेट खराब कर सकता है। अंडे में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया जाता है, अगर आपने सही से अंडे को उबाल कर नहीं खाया तो अंडे का ये बैक्टीरिया पेट में जाकर आपको पाचन संबंधी दिक्कतें दे सकता है। इसे ब्लोटिंग, पेट में दर्द, डायरिया आदि की दिक्कत हो सकती है।

दिल के मरीजों के लिए सही नहीं ज्यादा अंडे का सेवन
दिल के मरीज हैं तो आपको ज्यादा अंडे खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल अंडे में काफी सारा कोलेस्ट्रोल होता है और अगर दिल के मरीज इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ये शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाकर दिल के रोग के जोखिम बढ़ा सकता है। ऐसे में धमनियों में फैट जम जाता है और ब्लड क्लॉटिंग का खतरा भी पैदा हो सकता है। इस स्थिति में हार्ट अटैक के खतरे बढ़ जाते हैं। इसलिए दिल के मरीजों को ज्यादा अंडे के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

हाई बीपी के मरीज ना खाएं ज्यादा अंडे
अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो आपको ज्यादा अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ सकता है और आपका ब्लड प्रेशर अनियमित हो सकता है। अगर आपको अंडा खाना ही है तो इसके सफेद भाग को खाना चाहिए और वो भी बेहद कम मात्रा में खाना चाहिए। 

वजन कम करना चाह रहे हैं तो ना खाएं ज्यादा अंडे
अंडे का ज्यादा कोलेस्ट्रोल और प्रोटीन वजन कम करने के प्रयास में लगे लोगों को फायदा नहीं करता है। इसके पीले हिस्से में ढेर सारा कोलेस्ट्रोल और प्रोटीन होता है, जो शरीर में जाकर कोलेस्ट्रोल को हाई कर देता है। इससे वजन कम करने में ज्यादा मुश्किल आती है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आप अंडे का सफेद हिस्सा खा सकते हैं लेकिन वो भी आप दिन में आधा या एक ही लें। इससे ज्यादा आपका वजन बढ़ा सकता है।

किडनी के मरीजों हैं तो अंडे से दूरी बनाना है बेहतर
अगर आप किडनी संबंधित परेशानियों से गुजर रहे हैं तो आपको अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। अंडे में ढेर सारा प्रोटीन होता है और ज्यादा प्रोटीन किडनी के कामकाज को सही तरीके से करने में दिक्कत पैदा करता है।  इससे किडनी सही से फिल्टरेशन का काम नहीं कर पाती और शरीर में काफी परेशानियां हो जाती हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में ज्यादा अंडे खाने से बचना चाहिए।

एलर्जी करता  है अंडा
वो लोग जिनको अंडे खाने से एलर्जी होती है, उन्हें अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से पेट में दर्द, डायरिया, पेट में संक्रमण, मतली, उल्टी, चक्कर आना जैसी परेशानियां हो सकती है। इसलिए अगर अंडा आपको सूट नहीं करता तो इससे दूरी बनाना ही बेहतर होगा।

एक दिन में कितने अंडे खाना सही है
अगर मौसम सही है तो आप अपनी जरूरत के आधार पर एक या दो अंडों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन गर्मियों में एक अंडे का सेवन करना शरीर के लिए बहुत होता है। क्योंकि अंडे की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में अंडे का सेवन काफी देखभाल कर करना चाहिए।

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

calender
04 April 2023, 06:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो