योगा पुरुषों से अधिक महिलाओं के लिए फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं शोधकर्ता

Health: व्यायाम करने से शरीर को अधिक फायदा मिलता है, वहीं पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक कसरत का लाभ प्राप्त होता है. विस्तार से जानने के लिए खबर को पूरा पढ़ें.

JBT Desk
JBT Desk

Health: अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं से अधिक पुरुषों में दिल का दौरा पड़ता है. लोगों का ये भी कहना होता है कि हर दिन व्यायाम करने से शरीर को अधिक लाभ मिलता है. मगर क्या आपने सोचा है कि कसरत करने से पुरुष व महिलाओं में क्या-क्या अंतर होता है. दरअसल एक शोध में पाया गया कि कसरत करने से महिलाओं को अधिक लाभ मिलता है. इतना ही नहीं दिल संबंधी बीमारी भी महिलाओं की कम हो जाती है.

इस अजीबोगरीब बात की जानकारी अमेरिका के कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में बताया गया है. हर दिन व्यायाम करने से रोगों में कमी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होता है. इस बात की पुष्टि बीते कुछ सालों के आंकड़ों को हिसाब से किया गया है. 

महिलाओं को अधिक फायदा

मिली जानकारी के मुताबिक महिलाएं जब कसरत करती हैं तो उनके अंदर 15 फीसदी तक बीमारी कम होने की संभावना बनती है. इसके साथ ही मरने का खतरा 24 फीसदी कम होता है. महिलाओं को दिल का दौरा, स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां नहीं होती है. शोधकर्ता कहते हैं कि महिलाओं को अपने फिचनेस का पूरा ध्यान देना चाहिए. क्योंकि कसरत से महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक लाभ मिलता है. 

नियमित कसरत का लाभ

इसके साथ ही महिलाओं को ये सारे फायदे पुरुषों की तुलना में बहुत कम समय में मिलते हैं. जबकि शोधकर्ताओं के मुताबिक कम और सीमित समय के लिए नियमित कसरत करना भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. हफ्ते में कुछ ही दिन की कसरत उम्मीद से कहीं अधिक लाभ दे सकती है. वहीं यह भी बताया जाता है कि कसरत करने का कोई एक समय नहीं होता है. 

calender
16 March 2024, 07:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो