Health News: मई में मार्च का मौसम, कैसे रखें अपना और अपने परिवार का ख्याल?

Health News: मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है। इस बदलाव के चलते लोगों को कई तरह की बीमारियों की समस्या को झेलना पड़ रहा है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पहले मई शुरू होते ही भीसड़ गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ता था, लेकिन इस साल मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है।

Health tips: पहले मई शुरू होते ही भीसड़ गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ता था, लेकिन इस साल मौसम में काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है।जिससे लोगों को अब गर्मी की जगह ठंड का अहसास हो रहा है।इस तरह के बदलते मौसम के चलते लोगों में भी कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं। इस समय सभी जगहों पर बारिश होने के कारण लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है।

इससे पहले साल 2022 में मई के महीने में लगातार गर्मी पड़ रही थी। जिससे सभी लोगों के घरों में पंखे चलते हुए नजर आते थे साथ ही लोगो का उस समय पसीना छूटने लगते थे, लेकिन इस बार का मौसम कुछ अलग ही हो रहा है। इसके साथ ही मौसम का बदलाव बार-बार देका जा रहा है जिससे लोगों में वायरल इन्फेक्शन के मामले काफी बढ़ रहे हैं।

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इन दिनों वायरल फ्लू की एक वजह भी मौसम है जैसे ही गर्मी के तापमान में बढ़ोतरी देखी जायेगी वैसे ही वायरल फ्लू में मरीजों को बढ़ोतरी कम होगी।आइए जानते है कि आप अपने और अपने परिवार के लोगों का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

गर्म चीजों का करें सेवन

इस तरह के मौसम में होने वाली बीमारियों से यदि आप बचना चाहते हैं, तो कॉफी, नींबू की चाय, सूप जैसे गर्म चीजों का खुद सेवन करें साथ ही अपने परिवार को भी कराएं।इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक और बाहर के जूस के सेवन से बचें।

पौष्टिक आहार

बीमारियों से बचने के लिए बारिश के मौसम में गरारे करें, भाप लें, आराम करें, पर्याप्त पानी लेना फायदेमंद हैं।इसके साथ ही आपको गर्म सूप और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। साथ ही हर्बल चाय पीने की कोशिश करनी चाहिए।

तुलसी के पत्ते खाएं

तुलसी के पत्ते हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं। दिन में 3-4 तुलसी के पत्ते खाने से भी आपको लाभ मिलेगा।तुलसी इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हुए सर्दी और कई तरह की समस्याओं से लड़ने में सक्षम है।

ठंडा पानी पीने से बचें

आप ने देखा होगा कि जब भी कोई व्यक्ति बाहर से आता है, तो उसे इन दिनों फ्रिज का ही पानी पीने के लिए चाहिए होता है, लेकिन इस बदलते मौसम में फ्रिज का पानी भूलकर भी नहीं पीना चाहिए।ऐसे में आपको कई समस्या शुरू हो सकती हैं।

calender
04 May 2023, 12:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो