Delhi-NCR Air Pollution: प्रदूषण से दिल्ली में हो रही बीमारियां, लोगों के गले पर कर रहा असर, बढ़ रही दर्द या खांसी की शिकायत

Delhi-NCR Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से हर घर में किसी ना किसी को प्रदूषण की वजह से दिक्कत हो रही है. 89% परिवारों में किसी को गले में दर्द या खांसी है. नोएडा, गाजियाबाद ,गुरुग्राम और फरीदाबाद में रहने वाले नौ हजार से ज्यादा लोगों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Delhi-NCR Air Pollution: हर साल की तरह दिल्ली एनसीआर के हर घर को प्रदूषण ने बीमार किया है. खराश, खांसी और नाक बहने जैसी समस्याएं से लोगों के जूझना पड़ रहा है.  लोकल सर्किल के ऑनलाइन सर्वेक्षण में यह बात सामने आई. सर्वेक्षण में दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में रहने वाले नौ हजार से अधिक लोगों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं. 67 प्रतिशत उत्तरदाता पुरुष थे, जबकि 33 प्रतिशत महिलाएं. हर परिवार में एक या एक से ज्यादा लोग वायु प्रदूषण होने की वजह से बीमारीयों को शिकार हो रहे हैं.

AQI 300-600 के पार

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण कई हिस्सो में 300 से 600 के पार है. बता दें, 78% परिवारों में किसी न किसी को सांस की बीमारी है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच ये आंकड़े बेहद खतरनाक है. तीन हफ्ते पहले तक यह संख्या 38 प्रतिशत थी. अक्टूबर के अंतिम दिनों में एक्यूआई 450 पर पहुंचा था. वहीं पिछले हफ्ते भी यह 300 से 600 की रेंज में बना हुआ है. 

सांस लेने में हो रही परेशानी
एनसीआर में कई परिवार को सांस लेने की बीमारी काफी ज्यादा हो रही है. लोगो में अस्थमा का प्रतिशत तीन सप्ताह में दोगुना से अधिक हो गया है, जो दर्शाता है कि जब तक हवा खराब रहेगी लोगो को ऐसी बिमारीयों से जूझना पड़ेगा. 

दिल्ली एनसीआर में 9 हजार लोगो पर सर्वे

. 67% लोगो ने कहा नाक बह रही है.
. 67% लोगो ने कहा उनकी आंखों में जलन है.
. 44% लोगो ने कहा कि उन्हें सिर दर्द रहता है.
. 22 % लोगो ने कहा कि सोने में समस्या होती है.
. 56% लोगो ने कही कि उन्हें तनाव है.

calender
28 November 2023, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो