डिप्रेशन और एंजाइटी दूर करने में कारगर है कमल का फूल, जानिए कैसे होता है सेवन

कमल के फूल में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट इतने ताकतवर होते हैं कि तनाव और पुरानी से पुरानी एंक्जाइटी को दूर कर देते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

हाइलाइट

  • कमल के फूल केवल पूजा में काम नहीं आते, ये सेहत को फायदा करते हैं।
  • डिप्रेशन और तनाव घटाने में कमल के फूल का जवाब नहीं है।

कमल के फूल का नाम आते ही पूजा आदि की बात जेहन में घूमने लगती है। पूजा आदि में इसका उपयोग किया जाता है और खासकर दिवाली के मौके पर इस फूल को मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है। कमल का फूल देखने में सुंदर होने के साथ साथ शरीर के लिए भी काफी सेहतमंद साबित होता है। आयुर्वेद में तो कमल के फूल को तनाव और एंजाइटी दूर करने के लिए रामबाण कहा गया है। कमल के फूल में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट  इतने ताकतवर होते हैं कि तनाव और पुरानी से पुरानी एंक्जाइटी को दूर कर देते हैं। इसके अलावा कमल के फूल में आयरन भी होता है और शरीर के लिए जरूरी विटामिन बी और सी भी होते हैं। कमल में एंटी बैक्टीरियस, एंटी इन्फ्लेमेंटरी, एंटी वायरल, एंटी फंगस गुण होते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा करते हैं। इसके सेवन से दिमाग बेहतर होता है। चलिए जानते हैं कि कमल के फूल से सेहत को क्या क्या फायदे मिलते हैं। 

दिमाग को रिलेक्स करता है कमल का फूल

कमल का फूल दिमाग को शांत करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है। कमल के फूल में जाने जाने दो विशेष तत्व दिमाग को शांत करने के साथ  साथ डिप्रेशन और एंजाइटी की समस्या में राहत देते हैं। ये तो तत्व हैं एपोमोर्फिन और न्यूसीफेरिन, इनको दिमाग को रिलेक्स करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

उच्च रक्तचाप में फायदा करते हैं कमल के फूल
अगर किसी को लगातार उच्च रक्तचाप रहता है तो उसे कमल के फूल से फायदा होगा। कमल के फूल में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट तनाव दूर करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर में खास तौर पर लाभ मिलता है। अगर आपका बीपी हाई हो रहा है तो कमल के  फूल की पत्तियों की बनी चाय पीने से काफी राहत मिलेगी।

कमल के फूल में हैं दर्द निवारक गुण
कमल के फूल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर में एनालजिस्ट इफेक्ट यानी दर्द कम करने के प्रभाव डालते हैं। शरीर के साथ साथ हड्डियों और जोड़ों में होने वाला दर्द भी कमल के फूल की बदौलत कम हो सकता है। इसके लिए कमल का तेल आता है जिसकी मालिश करने से शरीर के साथ साथ जोड़ों का दर्द भी कम करने में सहायता मिलती है। 

पुरानी खांसी में आराम देता है कमल का फूल
कमल के बीजों को पीस कर उनके चूर्ण में थोड़ा सा शहद मिलाकर चाटने से खांसी में आराम मिलने की बात आयुर्वेद में कही गई है।

आंखों के लिए लाभकारी है कमल के फूल का दूध
आयुर्वेद में कहा गया है कि कमल के फूल  से निकलने वाला दूध आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। 

बालों के लिए काफी लाभकारी है कमल का फूल
सफेद बालों की रफ्तार रोकने के साथ साथ कमल के फूल का उपयोग रूसी हटाने के लिए भी किया जाता है। इसके सेवन से गंजेपन से निजात मिलती है और हेयर ग्रोथ बढ़ जाती है। 

कैविटी में भी लाभकारी है कमल का फूल औऱ जड़
आयुर्वेद में कहा गया है कि अगर दांत में कैविटी यानी कीड़े लग गए हैं तो कमल की जड़ को साफ करके चबाने से काफी आराम मिलता है।

यूरिन इन्फेक्शन में लाभदायक 
कमल के फूल को यूरिन इन्फेक्शन में भी काफी लाभदायक कहा गया है। 

कैसे करें कमल के फूलों का उपयोग -

-कमल के फूलों की पत्तियों को सुखाकर उनका चूर्ण बनाया जा सकता है।  
-कमल के बीजों को पीस कर उनका उपयोग किया जाता है।
-कमल की जड़ को भी आयुर्वेद में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
-कमल के फूलों की पत्तियों का काढ़ा और चाय बनाकर पी जाती है।
-कई जगह पर कमल के फूल की पत्तियों का सूप भी पिया जाता है।

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

calender
04 April 2023, 12:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो