क्यों मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस, कैसे हुई इसकी शुरुआत, क्या है इस साल की थीम?

विश्व होम्योपैथी दिवस साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद होम्योपैथिक दिन के बारे में जागरूकता फैलाना है

JBT Desk
JBT Desk

World Homeopathy Day 2024: हर साल 10 अप्रैल को वर्ल्ड होम्योपैथिक डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे की वजह होम्योपैथिक दिन के बारे में जागरूकता फैलाना है. होम्योपैथी की शुरुआत जर्मनी में हुई थी. होम्योपैथी एक प्राकृतिक चिकित्सा है. जिसका शरीर पर कोई साईड इफेक्ट नहीं होता है. होम्योपैथी का जनक जर्मन फिजिशियन, स्कॉलर सैमुअल हैनीमैन को माना जाता है.

होम्योपैथी के इलाज में सर्जरी का इस्तेमाल नहीं होता है. इसका इस्तेमाल शरीर में बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है और होम्योपैथी दवाएं इस क्षमता को उत्तेजित करने में मदद करती हैं. विश्व होम्योपैथी दिवस 2024 की थीम ‘अनुसंधान को सशक्त बनाना, दक्षता बढ़ाना एक होम्योपैथी संगोष्ठी’ है. 

वर्ल्ड होम्योपैथिक डे का इतिहास

होम्योपैथी की शुरुआत जर्मनी से हुई थी. डॉ. सैमुअल हैनीमैन ने इस चिकित्सा की शुरुआत 18वीं शताब्दी में की थी. 10 अप्रैल 1755 को डॉ. सैमुअल हैनिमैन का जन्म जर्मनी में हुआ था. 1796 में होम्योपैथी की खोज डॉ. सैमुअल हैनिमैन ने की थी.  साल 1833 में, डॉ. सैमुअल ने जर्मनी में पहला होम्योपैथिक का पहला अस्पताल बनाया था. इसके बाद साल 1948 में डॉ. एम.एल. भंडारी ने डॉ. हैनिमैन के जन्मदिन को विश्व होम्योपैथी दिवस के रूप में मनाने जाने लगा. 

आज के समय में होम्योपैथी का इलाज दुनियाभर में मशहूर है. क्योंकि ये एक सुरक्षित और प्रभावी ईलाज है.  वहीं साल 1833 में, डॉ. सैमुअल ने जर्मनी में पहला होम्योपैथिक का पहला अस्पताल बनाया था. इसके बाद साल 1948 में डॉ. एम.एल. भंडारी ने डॉ. हैनिमैन के जन्मदिन को विश्व होम्योपैथी दिवस के रूप में मनाने जाने लगा. 

इस दिन को मनाने का उद्देश्य

वर्ल्ड होम्योपैथिक डे डॉ. हैनिमैन के योगदान देने को लेकर मनाया जाने लगा है. इसके साथ ही चिकित्सा पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने को लेकर इसको मनाया जाता है. ये दिवस लोगों को होम्योपैथी के बारे में जानकारी देने और इसके लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना है.  ये दिन होम्योपैथी चिकित्सकों के योगदान को स्वीकार करने और उन्हें सम्मानित करने को लेकर मनाया जाता है. 

calender
10 April 2024, 08:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो