तरबूज या खरबूजा, जानिए गर्मियों में सेहत के लिए कौन है बेहतर?

तरबूज या खरबूजा दोनों ही ऐसे फल हैं जिनका सेवन गर्मियों में बड़ी मात्रा में किया जाता है. दोनों के अपने-अपने फैन हैं, लेकिन जब सेहत की बात आती है तो यह सवाल जरूर उठता है कि दोनों में से कौन सा फल ज्यादा फायदेमंद है. अगर आपको भी ये दोनों फल पसंद हैं तो ये जानकारी आपके लिए है. आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

तरबूज या खरबूजा दोनों ही ऐसे फल हैं जिनका सेवन गर्मियों में बड़ी मात्रा में किया जाता है. दोनों के अपने-अपने फैन हैं, लेकिन जब सेहत की बात आती है तो यह सवाल जरूर उठता है कि दोनों में से कौन सा फल ज्यादा फायदेमंद है. अगर आपको भी ये दोनों फल पसंद हैं तो ये जानकारी आपके लिए है. आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं. गर्मी के मौसम में बहुत से लोग तरबूज और खरबूजा खाना पसंद करते हैं. आजकल दोनों ही फल अपनी-अपनी खूबियों से भरपूर हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इनमें से कौन ज्यादा सेहतमंद है या कौन सी डाइट सेहत के लिए बेहतर है? अगर आपको तरबूज ज्यादा पसंद है तो भी आपको खरबूजा ज्यादा पसंद है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए. 

तरबूज या खरबूजा कौन है बेहतर

तरबूज या खरबूजे के पोषक तत्वों की बात करते समय कैलोरी का जिक्र करना भी बहुत जरूरी है. एक ओर जहां 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती है, वहीं दूसरी ओर 100 ग्राम खरबूजे में 28 कैलोरी होती है. कुल मिलाकर दोनों में कोई खास अंतर नहीं है और कैलोरी काउंट बहुत कम है. गर्मियों में पसीना अधिक निकलता है, इसलिए जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी न हो. इन दिनों में तरबूज और खरबूजा खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर आप भी इसे खाते हैं तो जान लें कि इन दोनों में 90 फीसदी से ज्यादा वॉटर यानी पानी होता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है. 

किसमें होते है ज्यादा विटामिन

विटामिन की बात करें तो तरबूज विटामिन ए, बी1, बी5 से भरपूर होता है, जबकि खरबूजा विटामिन सी, बी6 और विटामिन के से भरपूर होता है. लेकिन अगर आप इन दोनों फलों से विटामिन ई या डी की उम्मीद कर रहे हैं तो जान लें कि इन दोनों फलों में विटामिन की कमी है. अगर आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो बता दें कि दोनों फल आपके लिए अच्छे हैं क्योंकि इन दोनों फलों में चीनी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होते हैं, जबकि फाइबर अधिक होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आपको ज्यादा खाने से रोकता है.

calender
24 April 2024, 10:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो