गर्मियों में कूल ड्रिंक का काम करता है बेल का जूस, वजन घटाने से लेकर प्रतिरोधक क्षमता करे बेहतर

बेलपत्र शिवजी पर चढ़ाए जाते हैं लेकिन इसके साथ ही गर्मियों में इसे सेहत के लिए रामबाण कहा जाता है क्योंकि तासीर में ठंडा होने के कारण ये शरीर को काफी फायदा करता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

भरी तपती दुपहरी में किसी पेड़ की छांव के नीचे बिकता बेल का जूस ना केवल आंखों को बल्कि शरीर को भी ठंडक का अहसास दिलाता है। जी हां, बेल गर्मियों में आता है और इसे गर्मी से निजात पाने वाले रामबाण की तरह देखा जाता है। तासीर में ठंडा बेल खाने और पीने दोनों के काम आता है. इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है, इंस्टेंट ऊर्जा मिलता है और ये कई बीमारियों को दूर रखने में भी कारगर माना जाता है। चलिए जानते हैं कि बेल में क्या क्या पोषक तत्व होते हैं और ये शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाता है, साथ ही जानेंगे बेल का शर्बत बनाने की खास विधि।

बेल के पोषक तत्व - 

बेल में ढेर सारा डायटरी फाइबर पाया जाता है, इसके अलावा बेल में विटामिन सी, कैल्शियम,प्रोटीन और आयरन भी ढेर सारी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अंदर पाए जाने वाले टैनिन और पेक्टिन गर्मियों में होने वाले दस्त और डायरिया से आराम दिलाते हैं। बेल में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। बेल में पाया जाने वाला फाइबर पेट को साफ करता है और वजन कम करने में मदद करता है। बेल में पाए जाने वाले एंटी-फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण शरीर को स्वस्थ रखने में काफी योगदान देते हैं। इतना ही नहीं बेल में बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है जो लिवर और किडनी को संक्रमण से बचाता है। 

बेल के फायदे
गर्मी जनित बीमारियों में बेल बहुत फायदा करता है। इसके अंदर पाए जाने वाले टैनिन और पेक्टिन डायरिया, दस्त पेचिश पर लगाम कसते हैं और पेट को इसके सेवन से काफी आराम और ठंडक मिलती है। गर्मी की वजह  से पेट में अपच, मरोड़ आदि की समस्या में भी बेल का गूदा खाने से आराम मिलता है।
बेल लू और हीट स्ट्रोक से भी बचाव करता है और शरीर को कूल रखता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है बेल 
बेल में ढेर सारा विटामिन सी पाया जाता है जिसके चलते बेल के सेवन से शरीर की प्रतिरोध क्षमता मजबूत होती है और शरीर को मौसमी बीमारियां लगने के खतरे कम हो जाते हैं। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे तो शरीर बाहरी बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत होता है। बेल का गूदा, बेल के शर्बत के सेवन से शरीर मजबूत होता है और स्वस्थ रहता है।

वजन कम करता है बेल
बेल में ढेर सारा डायटरी यानी घुलनशील फाइबर पाया जाता है। अगर आप सुबह के समय बेल के गूदे का सेवन करेंगे तो देर तक आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगी, तब एनर्जी के लिए शरीर आपके शरीर पर जमा चर्बी को कंज्यूम करेगा और इससे आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा। 

बेल में पाए  जाने वाले गुणों की मदद से इसे खून साफ करने वाला फल कहा जाता है। इसके गूदे के सेवन से शरीर में  खून का संक्रमण दूर होता  है और खून साफ होता है जिससे लिवर को काफी आराम मिलता है।

लिवर के  लिए फायदेमंद है बेल
बेल का गूदा और शर्बत लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते है्। इससे लिवर साफ होता है और उसकी कार्यक्षमता बढ़ती है। इसकी मदद से लिवर में एकत्र हो रहे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं जिससे लिवर साफ होता है और लिवर में संक्रमण की संभावना दूर रहती है। 

बेल का शर्बत कैसे बनाएं

बेल का गूदा निकाल कर खाया जाता है। इसके अलावा बेल का शर्बत भी बनाया जाता है। बेल का शर्बत बनाने के लिए आपको बेल का गूदा लेना होगा। इसे मिक्सी में मैश कीजिए और एक बर्तन में डाल लीजिए। इसमें थोड़ी सी चीनी, जरा सा नींबू का रस और जरा सा भुना हुआ जीरा डालिए औऱ बर्फ डालकर पी लीजिए, ये तासीर में ठंडा होने के कारण आपको लू से भी बचाएगा।
 

calender
13 April 2023, 12:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो