Budget 2023: भाषण के दौरान फिसली वित्त मंत्री की जुबान, जानिए ऐसा क्या कहा कि सदन में छूटी हंसी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी 2023 को संसद में आम बजट पेश किया। वहीं केंद्रीय बजट 2023-24 भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की जुबान फिसल गई और इसके बाद सदन में ठहाके लगने लगे।

Shruti Singh
Shruti Singh

देश की आम जनता का इंतजार आज यानि बुधवार को खत्म हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी 2023 को संसद में आम बजट पेश किया। वहीं केंद्रीय बजट 2023-24 भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की जुबान फिसल गई और इसके बाद सदन में ठहाके लगने लगे।

संसद में फिसली जुबान

दरअसल, वित्त मंत्री पुराने वाहनों की नीति को लेकर मोदी सरकार की योजना बता रही थीं। इसी दौरान उन्होंने एक वाक्य- 'रिप्लेसिंग द ओल्ड व्हीकल' (पुराने वाहनों को हटाना) की जगह 'रिप्लेसिंग द ओल्ड पॉलिटिकल' यानी (पुरानी राजनीति को हटाना) बोल दिया। वहीं जब सदन के सदस्यों ने उन्हें टोका तो उन्होंने अपनी गलती मानी और मुस्कुराते हुए इसका जवाब दिया। वित्त मंत्री सीतारमण ने अपनी गलती सुधारते हुए "रिप्लेसिंग ओल्ड पॉल्यूटिंग व्हीकल (पुराने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाने)" की बात कही।

निर्मला सीतारमण ने कही ये बात

बता दें कि निर्मला सीतारमण प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार की पुराने वाहनों को हटाने की नीति के बारे में बता रही थी। इस दौरान ही उनकी जुबान फिसल गई और उन्होंने ओल्ड पॉलूटिंग व्हीकल की जगह ओल्ड पॉलिटिकल कह दिया। इसे सुनते ही सांसद हंसने लगे। हालांकि वित्त मंत्री को अपनी गलती का एहसास हुआ और इस लाइन को सही करते हुए भाषण आगे जारी रखा।

इनकम टैक्स पर मिली बढ़ी छूट

आज केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत देते हुए नई टैक्स व्यवस्था के तहत 7 लाख तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगाने की घोषणा की है।

पीएम आवास योजना के लिए भी बढ़ा बजट

केंद्र सरकार की ओर से देशवासियों को पक्का मकान देने के लिए पीएम आवास योजना चलाई जा रही है। वहीं अब मोदी सरकार की तरफ से पीएम आवास योजना के बजट को बढ़ा दिया गया है। पीएम आवास योजना के बजट को 66 फीसदी तक बढ़ा दिया है, जिसके बाद अब पीएम आवास योजना का बजट 79,000 करोड़ हो गया है।

calender
01 February 2023, 03:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो