तवांग में हुए झड़प पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में बोले- हमने कूटनीतिक स्तर पर मामला उठाया

अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बुलाई बैठक। यह बैठक रंक्षा मंत्री ने आवास पर बुलाई थी। इस बैठक में बता दे कि कि विदेश मंत्री एस जयशंकर, सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और तीनों सेनाओं के प्रमुख, एनएसए अजीत डोभाल समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

तवांग में हुए झड़प पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि भारतीय सेना ने बहादुरी से PLA को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया। इस झड़प में दोनों ओर के कुछ सैनिकों को चोटें आईं। गौरतलब है कि 9 दिसंबर 2022 को PLA गुट ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में, LAC पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया। चीन के इस प्रयास का हमारी सेना ने दृढ़ता के साथ सामना किया। इस झड़प में हाथापाई हुई।

उन्होंने कहा कि मैं इस सदन को यह बताना चाहता हूं कि हमारे किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है। भारतीय सैन्य कमांडरों के समय पर हस्तक्षेप के कारण PLA सैनिक अपने स्थानों पर वापस चले गए। इस घटना के बाद क्षेत्र के स्थानीय कमांडर ने 11 दिसंबर 2022 को अपने चीनी समकक्ष के साथ स्थापित व्यवस्था के तहत एक फ्लैग मीटिंग की और इस घटना पर चर्चा की।

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सेनाएं हमारी भौगोलिक अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और इसके खिलाफ किसी भी प्रयास को रोकने के लिए सदैव तत्पर हैंI मुझे विश्वास है कि यह सदन हमारी सेनाओं की वीरता और साहस को एक स्वर से समर्थन देगा। चीनी पक्ष को इस तरह के एक्शन के लिए मना किया गया और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए कहा गया। इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है।

इससे पहले. भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर संसद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बैठक बुलायी। यह बैठक रक्षा मंत्री ने आवास पर बुलाई थी। इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान और तीनों सेनाओं के प्रमुख, एनएसए अजीत डोभाल समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे। अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में चीनी सैनिकों की घुसपैठ का मामला तूल पकड़ रहा है। इस मुद्दे पर राजनीति तेज हो गई है। इस मुद्दे पर राजनाथ सिंह दोपहर 12 बजे लोकसभा, 2 बजे राज्यसभा में बयान देंगे।

इस मामले में आम आदमी पार्टी सहित बाकी विपक्षी दलों में भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। इस मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सफाई देनी है। लेकिन इस बीच आम आदमी पार्टी ने भी सरकार पर सवाल खड़े कर दिए है। आम आदमी पार्टी सांसद राघव चड्ढा ने रूल नंबर 267 के तहत Suspension Notice दाखिल किया। उन्होने इस मुद्दे पर बहस करने की मांग उठाई है।

भारत और चीनी सैनिकों के बीच एक बार फिर टकराव हो गया है। अरूणाचल प्रदेश में सीमा पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई है। इस झड़प में दोनों देशों के 30 से अधिक सैनिकों के घायल होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना नौ दिसंबर की रात को तवांग के करीब हुई है। फिलहाल, इस घटना पर भारतीय सेना का कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है कि इस झड़प में 30 से अधिक सैनिक घायल हुए है। इससे पहले अक्टूबर 2021 में अरूणाचल के यांगसे में भी दोनों देशों के बीच विवाद हुआ था।

calender
13 December 2022, 11:47 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!