जी20 देशों से भारत आने वाले यात्री UPI के जरिये कर सकेंगे भुगतान : रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को जी-20 देशों से चुनिंदा हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों को भुगतान के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करने की अनुमति देने का फैसला किया।

Sonia Dham
Sonia Dham

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को जी-20 देशों से चुनिंदा हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों को भुगतान के लिए यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करने की अनुमति देने का फैसला किया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक भारत में आने वाले सभी यात्रियों को मर्चेंट भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग करने की अनुमति देने का प्रस्ताव करेगा, जब वह भारत में होंगे। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में यह सुविधा देश के अन्य सभी प्रवेश बिंदुओं पर शुरू की जाएगी, जिसके लिए शीघ्र ही परिचालन दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

Covid -19 महामारी के बाद से भुगतान का UPI माध्यम बेहद लोकप्रिय हो गया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) के आंकड़ों के अनुसार, UPI का उपयोग करने वाले भुगतान जनवरी में 12.98 लाख करोड़ रुपये मूल्य के थे, जबकि दिसंबर 2022 में 12.82 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन की रिपोर्ट की गई थी। NPCI ने कहा कि कुल 385 बैंक लाइव हुए हैं। जनवरी 2023 में UPI लेनदेन की मात्रा 2.6 प्रतिशत बढ़कर 803 करोड़ हो गई। NPCI के आंकड़ों के अनुसार, नेटवर्क ने वित्त वर्ष 2022-23 में 113 करोड़ रुपये के लगभग 6,752 करोड़ लेनदेन की प्रक्रिया की। दिसंबर 2022 में, UPI ने 782 करोड़ लेनदेन के साथ अपने उच्चतम स्तर को छू लिया।

पिछले सप्ताह जारी आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 से पता चला है कि भारत में कुल 8,840 करोड़ डिजिटल वित्तीय लेन-देन 126 लाख करोड़ रुपये के कुल मूल्य के साथ, वित्त वर्ष 2022 में लगभग 52 प्रतिशत यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से किए गए थे। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूपीआई भारत में खुदरा इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के लिए एक सर्वव्यापी भुगतान साधन बन गया है। उन अनिवासी भारतीयों को यूपीआई एक्सेस प्रदान करने के लिए हाल ही में एक वृद्धि की गई है, जिनके NRE / NRO खातों से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर हैं। अब भारत आने वाले सभी यात्रियों को उनके मर्चेंट भुगतान (पी2एम) के लिए UPI का उपयोग करने की अनुमति देने का प्रस्ताव है।

calender
08 February 2023, 04:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो