पवन हंस हेलीकाप्टर ने असम के 4 सेक्टर्स में लांच की अपनी सेवाएं

सेंट्रल पीएसयू पवन हंस लिमिटेड (Pawan Hans Limited) ने बुधवार को पूर्वोत्तर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से असम में चार प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले कई क्षेत्रों के लिए अपनी हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू कीं।

Sonia Dham
Sonia Dham

सेंट्रल पीएसयू पवन हंस लिमिटेड (Pawan Hans Limited) ने बुधवार को पूर्वोत्तर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से असम में चार प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले कई क्षेत्रों के लिए अपनी हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू कीं। उन्होंने कहा कि यह सेवा सप्ताह में तीन दिन डिब्रूगढ़-जोरहाट-तेजपुर-गुवाहाटी-तेजपुर-जोरहाट-डिब्रूगढ़ रूट पर उपलब्ध होगी। इन क्षेत्रों में काम करने के लिए हेलिकॉप्टर सेवा प्रदाता ने असम पर्यटन विकास निगम (एटीडीसी) के साथ समझौता किया है।

एटीडीसी (ATDC) के प्रबंध निदेशक पद्मपाणि बोराह ने ट्विटर पर लिखा, "आरसीएस उड़ान के तहत असम में 4 क्षेत्रों को जोड़ने वाली अपनी हेलिकॉप्टर सेवाओं के लिए एटीडीसी (ATDC) की ओर से पवन हंस लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की खुशी है। पहल निश्चित रूप से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने वाली है।" पवन हंस को छह राज्यों में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (Regional Connectivity Scheme) के तहत 86 रूट दिए गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि, "आज का शुभारंभ कार्यक्रम के पहले चरण का हिस्सा है।" इसके बाद, सेवाओं का विस्तार पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश में किया जाएगा, एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था। यह योजना पूर्वोत्तर राज्यों के दूरदराज के इलाकों में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रोत्साहन प्रदान कर रही है, जहां अपर्याप्त रेल और सड़क संपर्क हैं।

पवन हंस लिमिटेड का इतिहास

पवन हंस लिमिटेड को 15 अक्टूबर 1985 को भारतीय हेलीकॉप्टर निगम (HCI) के रूप में शामिल किया गया था, जो देश का एकमात्र सरकारी स्वामित्व वाला हेलीकॉप्टर सेवा सर्विस है, जिसका उद्देश्य तेल क्षेत्र को इसके अपतटीय अन्वेषण कार्यों के लिए हेलीकाप्टर सहायता सेवाएं प्रदान करना है। दूरस्थ क्षेत्रों में सेवाएं और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चार्टर सेवाएं देना है। यह केंद्र सरकार द्वारा 78.5% स्वामित्व और ONGC के साथ 21.5% स्वामित्व वाला एक सरकारी स्वामित्व वाला हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता है।

calender
08 February 2023, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो