अडानी ग्रुप के शेयरों के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने की सुनवाई

देश का सर्वोच्च न्यायालय अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग द्वारा जारी कि गई रिपोर्ट के खिलाफ दायर की गई याचिका पर शुक्रवार 10 फरवरी को सुनवाई की।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश का सर्वोच्च न्यायालय अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग द्वारा जारी कि गई रिपोर्ट के खिलाफ दायर की गई याचिका पर शुक्रवार 10 फरवरी को सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने सनुवाई के दौरान केंद्र सरकार ने सवाल किया है। कोर्ट ने पूछा कि “आप कैसे भारतीय इन्वेस्टर को प्रोटेक्ट करेंगे।“ कोर्ट ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट खिलाफ दायर याचिका पर केंद्र सरकार से ने जवाब मांगा है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने वर्तमान नियामक ढ़ाचे पर सेबी और वित्त मंत्रालय से जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा है कि “शेयर बाजार आमतौर पर भावनाओं पर चलता है, हम इस केस के गुण-दोष पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं।“

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट की जांच के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, इस पर कोर्ट 13 फरवरी तो सुनवाई करेगा। मामले की सुनवाई के दौरान पीठ ने कहा कि “परेशान करने वाली बात यह है कि हम भारतीय निवेशकों के हितों की रक्षा कैसे करें?” आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस क्षेत्र के एक्सपर्ट और समिति बनाने की सलाह दी है, जिससे निवेशकों के हितों की रक्षा करने के लिए मजबूत प्रक्रिया को अपनाया जा सके। सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि “बाजार नियामक सेबी, अन्य वैधानिक निकाय इस मामले में जरूरी कदम उठा रहे हैं।“

गुरुवार को दायर हुई थी याचिका

गुरुवार 9 फरवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के खिलाफ अधिवक्ता एमएल शर्मा और विशाल तिवारी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि “इस साजिश की वजह से निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है।“ इसके अलावा याचिका में कहा गया है कि हिंडनबर्ग ने भारत की छवि खराब करने के उद्देश्य से इस तरह की साजिश की है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट

अमेरिका रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर को लेकर एक रिपोर्ट जारी की जिसके बाद देश में बवाल मच गया। इस हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कारोबारी गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट आ रही है। अडानी ग्रुप की कंपनियों में लगातार गिरावट आ रही है। आपको बता दें कि साल 2022 तक गौतम अडानी दुनिया के टॉप-5 अमीरों की लिस्ट में शामिल थे तो वहीं अब टॉप-20 से भी बाहर हो गए है।

calender
11 February 2023, 10:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो