Cyclone Biporjoy: 442 गावों में अलर्ट, तेज हवाओं के साथ पेड़ व खंभे गिरे, जानिए अभी कहा है बिपरजॉय ?

Cyclone Biparjoy: पिछले कुछ दिनों से जिस चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर देशभर में हड़कंप मचा हुआ है। वह आज गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराने वाला है। बताया जा रहा है कि तट से टकराते समय तूफान की स्पीड 125 से लेकर 150 किलोमीटर तक रहेगी।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पिछले कुछ दिनों से जिस चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर देशभर में हड़कंप मचा हुआ है।

Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjaoy) आज शाम गुजरात के तट से टकराएगा। तूफान कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह पर लैंडफॉल करेगा। बताया जा रहा है कि गुरुवार की शाम जब तूफान तट से टकराएगा तो उसकी स्पीड 125 से लेकर 150 किलोमीटर तक रहेगी। इसके साथ ही चक्रवाती बिपरजॉय के खतरे को लेकर गुजरात के कई जिलों में रेड अलर्ट कर दिया गया है।

इसी बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी तैयारियों की समीक्षा की। बिपरजॉय को लेकर तीनों सेनाओं को पूरी तरह से तैयार रहने के लिए कहा है। रक्षामंत्री ने कहा है कि तूफान के बाद जो भी नुकसान होगा या फिर लोगों को निकालने के लिए सेना का इस्तेमाल किया जाएगा जो एनडीआरएफ के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन चला सकते हैं।

गुजरात में 18 टीम तैनात

तूफान की समस्या से लड़ने के लिए NDRF ने गुजरात और महाराष्ट्र में टीमों को तैनात कर दिया है। जिसमें 18 टीमें गुजरात में मौजूद रहेंगी। साथ ही एक टीम दादर और नगर हवेली के साथ-साथ दमन और दीव में भी तैनात रहेगी। गुजरात में NDRF की 4 टीमों को कच्छ जिले में, तीन टीमों को राजकोट और तीन टीमों को द्वारका में तैनात किया जा चुका है।

महाराष्ट्र में तैनात टीम

महाराष्ट्र में 14 टीमों को तैनात कर दिया गया है जिसमें से 5 टीम मुंबई में मौजूद रहेंगी और बाकी टीमों को अलर्ट मोड पर रखने का फैसला किया जा चुका है। आपको बता दें कि हर टीम में 40 कर्मचारी मौजूद हैं।

बिपरजॉय का खतरा

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार गुजरात और महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों पर तूफान खौफ बनकर मंडरा रहा है, लक्षद्वीप, असम, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, केरल और राजस्थान हैं।

calender
15 June 2023, 09:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो