Rajya Sabha Election: आप ने DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल को राज्यसभा के लिए किया नॉमिनेट, 19 जनवरी को होगा चुनाव

Rajya Sabha Election: आप ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. महिलाओं के अधिकारों की वकालत के लिए जानी जाने वाली स्वाति मालीवाल को पार्टी राज्यसभा भेजने की तैयारी में जुट गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • आप ने स्वाति मालिवाल को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार.
  • 19 जनवरी को होगा राज्यसभा सदस्य के लिए चुनाव.
  • AAP के तीन उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय.

AAP Nominated Swati Maliwal For Rajya Sabha: आम आदमी पार्टी (आप) ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. महिलाओं के अधिकारों की वकालत के लिए जानी जाने वाली स्वाति मालीवाल को नामांकित कर पार्टी उन्हें राज्यसभा भेजने की तैयारी में लगी जुट गई है. आप के इस फैसले के बाद स्वाति मालिवाल संसदीय पारी की शुरुआत करेंगी. आप की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने संजय सिंह और एनडी गुप्ता को संसद के उच्च सदन के सदस्य के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतारने का फैसला किया है, क्योंकि उनका वर्तमान कार्यकाल 27 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है.

आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार गुप्ता का राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है, जिनके सीट पर पार्टी ने स्वाति मालीवाल को सदन में भेजने का फैसला किया है. इस मामले के जानकार एक सूत्र के हवाले से पीटीआई ने बताया कि गुप्ता ने हरियाणा की चुनावी राजनीति में खुद को पूरी तरह से झोंकने चाहते हैं, जहां आप इस साल के अंत में होने वाला विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती है.

कोर्ट ने हस्ताक्षर के लिए संजय सिंह को दी अनुमति

इससे पहले आज, दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने कथित दिल्ली शराब घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार संजय सिंह को अपने राज्यसभा पुनर्नामांकन के लिए फॉर्म और दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दी. विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने वरिष्ठ आप नेता द्वारा दायर एक आवेदन पर आदेश पारित किया, जिसमें तिहाड़ जेल अधीक्षक को दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की अनुमति देने का निर्देश देने की मांग की गई थी.

न्यायाधीश ने गुरुवार, (4 जनवरी) को पारित एक आदेश में कहा, "यह निर्देशित किया जा रहा है कि यदि आरोपी के वकील द्वारा 6 जनवरी, 2024 को जेल अधिकारियों के समक्ष दस्तावेज प्रस्तुत किए जाते हैं, तो जेल अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि उक्त दस्तावेजों पर आरोपी के हस्ताक्षर लेने की अनुमति दी जाए और उसे मिलने की भी अनुमति दी जाए.'' उक्त नामांकन दाखिल करने के संबंध में तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए उनके वकील ने आधे घंटे का समय लिया.''

AAP के तीन उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

उच्च सदन में फिलहाल AAP के 10 सदस्य हैं, जिनमें राघव चड्ढा और पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह भी शामिल हैं. पंजाब में पार्टी की शानदार जीत के बाद राज्यसभा में आप की ताकत में काफी बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली की तीन राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन 3 जनवरी को शुरू हुआ और मतदान 19 जनवरी को होगा. चूंकि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों में से AAP के पास 62 सीटें हैं, इसलिए AAP के तीन उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है.

calender
05 January 2024, 04:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो