Article 370: जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर पाकिस्तान को लगी मिर्ची, कहा- ये कश्मीरियों के साथ धोखा है

Article 370: जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के पाकिस्तान के होश उड़ गए है. सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को जायज और संविधान सम्मत बताया है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Article 370: जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के पाकिस्तान के होश उड़ गए है. सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को जायज और संविधान सम्मत बताया है. शीर्ष अदालत ने फैसले में कहा कि अनुच्छेद 370 एक अस्थाई प्रावधान था.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद एक तरफ जहां धारा 370 को लेकर विवाद खत्म हो रहा हैं वहीं अब पाकिस्तान में इस फैसले के खिलाफ बौखला गया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में खलबली मची हुई है. पाकिस्तानी मीडिया की माने तो पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को इस बाबत सोमवारी की शाम तक प्रतिक्रिया दे सकती. 

केंद्र सरकार ने जो भी फैसला लिया गया था जो संविधान के दायर में लिया गया था. इसके साथ ही कोर्ट ने चुनाव आयोग को सितंबर 2024 तक जम्मू- कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश दिया है. 

इस बीच पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ट्वीट (X) कर लिखा कि, भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के खिलाफ फैसला देकर अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन किया है. भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने लाखों कश्मीरियों के बलिदान के साथ विश्वासघात किया है.

 

आगे उन्होंने लिखा कि, भारतीय सुप्रीम कोर्ट के इस पक्षपातपूर्ण फैसले से कश्मीर की आजादी का आंदोलन और मजबूत होगा. कश्मीरियों के संघर्ष में कोई कमी नहीं आएगी. इस निर्णय को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के माथे पर लगे न्याय के खून की मान्यता के रूप में देखा जाएगा. 

calender
11 December 2023, 05:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो