Assam News : ओम बिरला ने असम विधानसभा के नए भवन किया उद्घाटन, बोले ‘यह लोकतंत्र का मंदिर है’

Om Birla : आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने असम विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा इस मंदिर में बैठकर हम केवल जन कल्याण के लिए काम करते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Assam Assembly : रविवार 30 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने असम विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित भी किया. इस अवसर पर असम विधानसभा के अध्यक्ष बिस्वजीत दायमरी, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, रामेश्वर तेली और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल समेत कई दिग्गज मौजूद रहे. यह भवन दस एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें मुख्य इमारत व प्रशासनिक कामकाज के लिए अन्य भवन शामिल हैं. इन भवनों को आधुनिक तरीके से बनाया गया है.

ओम बिरला का संबोधन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने असम विधानसभा के नए भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य विधानसभा का भवन सिर्फ एक भवन नहीं है. बल्कि यह हमारे लिए लोकतंत्र का मंदिर है. उन्होंने आगे कहा इस मंदिर में बैठकर हम केवल जन कल्याण के लिए काम करते हैं. इसीलिए लोकतंत्र की 75 वर्षों की यात्रा हमने सामाजिक-आर्थिक विकास के माध्यम से देश को आगे बढ़ाया है.

समारोह में बोले सीएम बिस्वा

इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि गुवाहाटी के मध्य में स्थित विधानसभा असम की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है. कांच की छत, लकड़ी, शीर्ष पर एक शिखर, वृंदावनी वस्त्र और ऐसी अन्य सामग्रियों से सुसज्जित, यह लोकतंत्र के एक मील के पत्थर के रूप में खड़ा है.

कब रखी गई थी नींव

जानकारी के अनुसार असम विधानसभा के नए परिसर की नींव दस वर्ष पहले रखी गई थी. तब से इसके निर्माण में 234.84 करोड़ रुपये की खर्च होने का अनुमान है. लेकिन इसे बनाने में देरी होने की वजह से अनुमान है कि अब 351 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. अधिकारियों का कहना है कि इस नए भवन में 180 विधायकों के बैठने की व्यवस्था है. जबकि वर्तमान विधानसभा में 126 विधायक बैठते सकते हैं.

calender
30 July 2023, 02:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो