Ayodhya Ram Mandir : मणिशंकर अय्यर का बड़ा बयान, बाबरी मस्जिद का ताला खोलने के लिए राजीव गांधी जिम्मेदार नहीं

Babri Masjid : कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि वर्ष 1986 में बाबरी मस्जिद के दरवाजे खोलने के पीछे तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार थी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mani Shankar Aiyar : भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होना है. सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जोर-शोर से तैयारी चल रही है. मंदिर निर्माण और इसको लेकर हो रहे कार्यक्रम में सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है. इस बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बड़ बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वर्ष 1986 में बाबरी मस्जिद के दरवाजे खोलने के पीछे तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी नहीं, बल्कि कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार थी. उन्होंने बताया कि भाजपा ने अरुण नेहरू को प्लांट करवाया था जो इसके पीछे थे.

क्या बोले मणिशंकर अय्यर

मणिशंकर अय्यर अपनी बुक द राजीव आइ न्यू एंड व्हाई ही वाज इंडियाज मोस्ट मिसअंडरस्टुड प्राइम मिनिस्टर के विमोचन के अवसर पर यह बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर राजीव गांधी जिंदा रहे होते और पीवी नरसिम्हा राव की जगह पर वो प्रधानमंत्री होते तो विवादित ढ़ांचा आज भी खड़ा होता और बीजेपी को उचित जवाब दिया गया होता. राजीव गांधी ने वैसा ही कोई समाधान निकाला होता जैसा सुप्रीम कोर्ट ने वर्षों बाद निकाला. कोर्ट ने कहा मंदिर बनाओ और मस्जिद कहीं और बनाओ. यह फैसला वैसे ही जिस पर राजीव गांधी पहुंच रहे थे.

कांग्रेस ने निमंत्रण को किया अस्वीकार

22 जनवरी रालला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है. इसके लिए कांग्रेस पार्टी को निमंत्रण भेजा गया, लेकिन कांग्रेस ने इसे अस्वीकार कर दिया. मणिशंकर अय्यर इस फैसले की भी सराहना की है. उन्होंने ताला खोलने के पीछे अरुण नेहरू का हाथ बताते हुए कहा कि चूंकि पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू लखनऊ के एक स्कूल में पढ़े थे, इसलिए रामजन्मभूमि का मुद्दा उनके दिमाग में था.

calender
20 January 2024, 06:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो