Bihar News: 9वीं बार बिहार के सीएम बनेंगे नीतीश? रविवार का दिन बिहार की राजनीति के लिए खास

Bihar News: बिहार राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा जोरों पर है, कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन जाकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं. इसके बाद नए सहयोगियों के समर्थन के आधार पर वह नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इससे पहले वह आठ बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके थे. सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक में वह उन परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे, जिसके कारण उन्होंने महागठबंधन से अलग होने का फैसला लिया.  

10 बजे मुख्यमंत्री आवास पर मीटिंग 

सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री आवास पर विधायक दल की मीटिंग बुलाई गई है. संभव है कि मुख्यमंत्री दिन के 11 बजे राजभवन जायेंगे. इसके बाद शपथ ग्रहण समारोह होगा. शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रह सकते हैं. नीतीश के नेतृत्व में बनने वाली अगली सरकार को बीजेपी के 78, जेडीयू के 45, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के चार और एक निर्दलीय (कुल 128) सदस्यों का समर्थन मिलेगा. 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में साधारण बहुमत के लिए 122 विधायकों का समर्थन आवश्यक है. 

9वीं बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

नीतीश कुमार रविवार को सीएम पद की शपथ लेते हैं तो वह रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे. यह भी कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार के साथ कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. बीजेपी के कोटे से दो डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, एक उपमुख्यमंत्री के लिए बीजेपी नेता रेणु देवी का नाम तय माना जा रहा है, जबकि दूसरे उपमुख्यमंत्री के नाम पर मंथन चल रहा है. आपको बता दें कि शनिवार को ही सीएम नीतीश कुमार ने राजद के मंत्रियों के कामकाज पर रोक लगा दी थी.

calender
28 January 2024, 07:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो