भारत के इस जादूगर के इंद्रजाल से डर गया था ब्रिटेन; लाइव शो करना पड़ा था बंद

भारत के इस प्रसिद्ध जादूगर के कारनामे से ब्रिटेन के लोग डर गये थे. लोगों ने टीवी पर लाइव मर्डर देखा था और स्टूडियो में फोन करने लगे थे. उसके बाद स्थिति ऐसे संभली थी.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

भारत में जादूगर और जादूगरी का इतिहास बहुत पुराना है. भारत में जादू दिखाने का काम एक जमाने में जादूगर घूम-घूम कर चौक-चौराहों पर करते थे. इसके बाद बदलते समय के साथ जादूगरी आधुनिक हुई और जादूगर मैजिशियन हो गए. प्रोफेशनल जादूगर बड़े- बड़े हालों से लेकर टीवी स्क्रीन तक पहुंच गए. जादूगरी के इस सफर में देश में एक ऐसा जादूगर भी हुआ, जिसने दुनिया भर में नाम कमाया. ये जादूगर ऐसा भ्रम जाल बुनता था कि लोगों को वो जो दिखाना चाहता था वहीं दिखता था. इस जादूगर का नाम था पी.सी सरकार. इनके कारनामे से ब्रिटेन तक डर गया था. 

जादूगर पीसी सरकार 

जादूगर पीसी सरकार बंगाल के रहने वाले थे. इनका जन्म 23 फरवरी, 1913 को राज्य के टंगाइल जिले के एक अशेकपुर गांव में हुआ था. इनका पूरा नाम प्रोतुल चंद सरकार था. बाद में उनका नाम पी.सी सरकार के नाम से लोकप्रिय हो गया.

छोटे स्तर से की शुरुआत   

पी. सी. सरकार ने बचपन में ही जादू सीख लिया था. इसके कुछ समय बाद उन्होंने क्लब, थियेटर और सर्कस में जादू दिखाना शुरू कर दिया. वक्त के साथ वो अपने क्षेत्र में काफी अच्छा कर रहे थे. वहीं, ज्यादा नाम कमाने के लिए उन्होंने ख़ुद को दुनिया का सबसे महान जादूगर घोषित कर दिया, उनकी ये तरकीब काम आई और उन्हें देशभर से जादू के शो के लिए बुलाया जाने लगा. इसके बाद उन्होंने अपना कदम विदेश की ओर बढ़ाया. 

जब ब्रिटेन के लोग उनके जादू से डर गए

 जादूगर पीसी सरकार के शो को देखकर ब्रिटेन के लोग एक बार डर गए थे. ब्रिटेन में Panorama नाम का एक करंट अफ़ेयर्स कार्यक्रम आता था. यह बीबीसी पर आता था. इसी कार्यक्रम में ब्रिटेन के लोगों ने पी. सी सरकार का शो देखा था, लेकिन, दर्शकों को लगा कि कोई बड़ी गड़बड़ी हो गई है. 

शो में पी.सी सरकार ने एक 17 साल की लड़की को वश में कर उसे मेज पर लिटा दिया था. टीवी स्क्रीन पर दर्शक देख रहे थे कि पी.सी सरकार ने लड़की के शरीर के दो हिस्से कर दिए हैं. लेकिन, जैसे ही सरकार ने लड़की के हाथ मलने शुरू किए, लड़की ने कोई भी प्रतिक्रिया नहीं की. इसके बाद लड़की पर काला कपड़ा डाल दिया गया. वहीं, कार्यक्रम के बीच में आकर शो के होस्ट ने कहा कि अब कार्यक्रम ख़त्म होता है. 

टीवी पर लाइव मर्डर!

इसके बाद स्टूडियो में कई फ़ोन आए. फ़ोन करने वालों को पूरा यकीन था कि उन्होंने टीवी पर लाइव मर्डर होते देखा है. हालांकि, ऐसा कुछ था नहीं. शो को अचानक ख़त्म करने को लेकर जो स्पष्टीकरण दिया गया, उसमें कहा गया था कि समय-सीमा पार करने की वजह से उनके शो को बीच में बंद करना पड़ा. हालांकि, उनके क़रीबी जानते थे कि सरकार की टाइमिंग काफी अच्छी थी. इस शो के बाद P. C Sorcar काफ़ी चर्चा में आए थे. उस शो को उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट कहा जाता है. 

पी.सी सरकार की मौत
 
शो के लिए पीसी सरकार को काफी ट्रैवल करना पड़ता था. एक वक़्त ऐसा भी आया कि डॉक्टरों ने उन्हें ट्रैवल न करने की सलाह दी. लेकिन, सरकार ने उनकी बात न मानी और जापान के लिए रवाना हो गए. 6 जनवरी 1970 को सरकार ने जापान के Shibetsu शहर में अपना इंद्रजाल का शो किया. लेकिन, जैसे ही बाहर निकले उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई. इस तरह दुनिया में अपने जादू का डंका बजाने वाले पी.सी सरकार दुनिया को अलविदा कहकर चले गए.  

calender
22 February 2024, 11:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो