BJP: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, चंद्र कुमार बोस ने बताई ये वजह

Chandra Kumar Bose: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र कुमार बोस ने भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. भाजपा से खुद को अलग करते हुए उन्होंने कहा कि अब आगे बढ़ना मेरे लिए संभव नहीं है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Chandra Kumar Bose Quits BJP: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र कुमार बोस ने भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. भाजपा से खुद को अलग करते हुए उन्होंने कहा कि अब आगे बढ़ना मेरे लिए संभव नहीं है. इस दौरान चंद्र कुमार बोस ने कहा कि साल 2016 में मैं भाजपा में शामिल हुआ था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व से मैं काफी प्रेरित था. मेरे सिद्धांत मेरे दादा सरथ चंद्र बोस और उनके छोटे भाई नेताजी सुभाष चंद्र बोस से प्रेरित हैं. उनके सिद्धांत थे कि वे हर धर्म को भारतीय के रूप में देखते थे. उन्होंने विभाजन और सांप्रदायिकता की राजनीति के खिलाफ लड़ाई लड़ी.

'मेरे प्रस्तावों को नहीं दी गई प्राथमिकता'

पश्चिम बंगाल की रणनीति के संबंध में जिक्र करते हुए चंद्र कुमार बोस ने कहा कि मैंने भाजपा के राज्य और केंद्रीय नेतृत्व को कई प्रस्ताव दिए, लेकिन उन्होंने कभी भी मेरे प्रस्तावों को गंभीरता से नहीं लिया. उन्हें लगा कि यह उपयोगी था फिर भी मेरा कोई भी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया. ऐसे में इस पार्टी के साथ मेरे रहने का कोई मतलब नहीं है. मैं ऐसे काम करने में सक्षम नहीं हूं. इसलिए मैंने सोचा कि इस पार्टी के साथ मेरा रहना ठीक नहीं होगा.

मैंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को यह स्पष्ट कर दिया है कि मेरी शुभकामनाएं पार्टी के साथ हैं, लेकिन उन्हें सभी समुदायों को एकजुट करना चाहिए.

'भारत और इंडिया एक ही हैं'

वहीं 'इंडिया-भारत' नाम पर चल रहे विवाद को लेकर चंद्र कुमार बोस ने कहा कि भारत के संविधान में साफ लिखा है कि 'इंडिया दैट इज भारत, राज्यों का संघ'. भारत और इंडिया एक ही हैं. जब दोनों का मतलब एक ही है, तो आप जो भी बोलते हैं उसका मतलब भी एक ही है. इससे जुड़ा विवाद कोई मुद्दा नहीं है.

calender
06 September 2023, 06:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो