Himachal Weather: हिमाचल में कोहरे और सर्दी से बढ़ी ठिठुरन , दो दिन तक बारिश की आशंका

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों का पारा माइनस जीरो बताया जा रहा है. शिमला और पालमपुर की चर्चा की जाए, तो केवल सुबह- शाम ही लोगों की भीड़ बाजारों में देखने को मिलती है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • मौसम विभाग की तरफ से ये साफ कर दिया गया है कि, आने वाले दो दिनों तक प्रदेश के अंदर बारिश होने की संभावना है.
  • संयुक्त किसान मंच के संयोजक ने कहा कि, बीते तीन महीनों से अधिक बारिश और बर्फबारी न होने की वजह से सूखे जैसे हालात हैं.

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में सर्दी और कोहरे ने आम जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है. धूप खिलने के बावजूद भी ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. वहीं मौसम विभाग की तरफ से बीते दिन यानी सोमवार को येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. जबकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, आने वाले दो दिनों तक हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. इतना ही नहीं बीच-बीच में धूप भी खिली रहेगी.

मैदानी इलाकों का हाल

प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में कोहरे और कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, जबकि कई जिलों का पारा माइनस जीरो बताया जा रहा है. शिमला और पालमपुर की चर्चा की जाए, तो केवल सुबह- शाम ही लोगों की भीड़ बाजारों में देखने को मिलती है. राज्य में सूखे जैसे हालात दिख रहे हैं, शाम के समय चारों तरफ सन्नाटा नजर आता है. बता दें कि, बर्फबारी और बारिश न होने की वजह से खेती करने वाले किसानों को अधिक नुकसान झेलना पड़ रहा है. साथ ही नए पौधे रोपने में दिक्कतें आ रही है, वहीं बीते दिन के मौसम की बात करें, तो अधिकांश जिलों में खिलखिलाती धूप थी.

सेब के बगीचों को नुकसान

मिली जानकारी के अनुसार संयुक्त किसान मंच के संयोजक हरीश चौहान का कहना है कि, बीते तीन महीनों से अधिक बारिश और बर्फबारी न होने की वजह से जिलों में सूखे की स्थिति बनी हुई है. उनका कहना है कि, अगर हमेशा इस तरह के हालात रहते हैं, तो सेब की आगामी फसल भी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी. आगे उन्होंने बताया कि, बगीचे में प्रुनिंग और तौलिये बनाने का कार्य किया जाता था. मगर इस तरह बदलते मौसम में कई तरह की परेशानियों का सामना किसानों को करना पड़ रहा है.

दो दिन तक बारिश की आशंका

मौसम विभाग की तरफ से ये साफ कर दिया गया है कि, आने वाले दो दिनों तक प्रदेश के अंदर बारिश होने की संभावना है. वहीं सात जगहों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया गया है. जिसके कारण पानी के साथ तरल पदार्थ जम रहे हैं. जिसको लेकर उन्होंने बयान भी जारी किया है, जिसमें बताया कि, 9 और 10 जनवरी को प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी एवं नीचले इलाकों में बारिश हो सकती है.

calender
08 January 2024, 08:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो