CIAL एयरपोर्ट ने साल 2023 में बनाया कीर्तिमान, जानिए 21 दिसंबर क्यों रहा खास

CIAL: सीआईएएल अब राज्य में कुल हवाई यात्रियों का आश्चर्यजनक रूप से 63.50 प्रतिशत संभालता है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में पिछले साल की तुलना में कुल हवाई यात्रियों की संख्या में 20 लाख से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • CIAL एयरपोर्ट ने साल 2023 में बना दिया ये कीर्तिमान
  • CIAL एयरपोर्ट के लिए 21 दिसंबर रहा खास

CIAL Airport: देश के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने गुरुवार को एक नया रिकॉर्ड बनाया. यह हवाई अड्डा इस वर्ष एक करोड़ यात्रियों को सेवा देने वाला हवाई अड्डा बन गया. इसके साथ, CIAL ने यह उपलब्धि हासिल करने वाले केरल के एकमात्र और दक्षिण भारत के चौथे हवाई अड्डे के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह नया रिकॉर्ड आज शाम तब बना जब 173 यात्री बेंगलुरु के लिए इंडिगो की फ्लाइट में सवार हुए.

यात्री संख्या में 20 लाख से ज्यादा इजाफा

सीआईएएल अब राज्य में कुल हवाई यात्रियों का आश्चर्यजनक रूप से 63.50 प्रतिशत संभालता है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में पिछले साल की तुलना में कुल हवाई यात्रियों की संख्या में 20 लाख से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. साल 2023 में एक करोड़ यात्रियों में से 54.04 लाख अंतरराष्ट्रीय यात्री थे, जबकि 46.01 लाख घरेलू यात्री थे.

कुल 66,540 उड़ानें संचालित की गईं

वर्ष 2023 के दौरान कुल 66,540 उड़ान सेवाएं संचालित की गईं, जो कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड हवाई अड्डे की मजबूत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करती हैं. केरल के मुख्यमंत्री और सीआईएएल के अध्यक्ष पिनाराई विजयन ने संतोष व्यक्त किया और कहा कि यह उपलब्धि हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के विकास और विपणन में सीआईएएल द्वारा किए गए प्रयासों का प्रतिबिंब है.

यात्रियों को आभार ब्यक्त करने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन

विजयन ने खुलासा किया कि सरकार ने सीआईएएल को इस उल्लेखनीय मील के पत्थर को बनाए रखने और उससे आगे निकलने के लिए आवश्यक सुविधाओं के विकास को सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया है. यात्रियों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक विशेष उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जहां 2023 में CIAL के 1 करोड़वें यात्री, कोट्टायम के पांच वर्षीय लेया रिनोश को एक विशेष स्मृति चिन्ह प्रस्तुत किया गया था.

calender
22 December 2023, 09:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो