Indian Navy: भारत ने अदन की खाड़ी में उतारा खतरनाक मिसाइल विध्वंसक, मचा हड़कंप

Indian Navy: अदन की खाड़ी में माल्टा जहाज के अपहरण की कोशिशों के बाद भारतीय नौसेना ने बड़ा कदम उठाया है. भारत ने अपनी अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी निभाते हुए विभिन्न देशों के जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अदन की खाड़ी में अपना दूसरा मिसाइल विध्वंसक तैनात किया है. भारत के इस कदम से दुश्मनों के घर में खलबली मच गई है.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • अदन की खाड़ी में दूसरा गाइडेड मिसाइल विध्वंसक जहाज तैनात
  • समुद्री डाकुओं के लिए विध्वंसक जहाज तैनात

Indian Navy: भारत ने अदन की खाड़ी में अपना दूसरा सबसे खतरनाक मिसाइल विध्वंसक जहाज लॉन्च किया है। इससे चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों के घर में खलबली मच गई है. भारत ने यह कदम माल्टा के झंडे वाले मालवाहक जहाज के समुद्री डाकुओं द्वारा अपहरण के बाद उठाया है. भारतीय नौसेना ने अपने समुद्री डकैती विरोधी मिशन को बढ़ाने के लिए अदन की खाड़ी में दूसरा जहाज तैनात किया है. 

मिसाइल विध्वंसक दुश्मन पर कहर ढाने के लिए काफी

अधिकारियों ने कहा कि नौसेना के पास अब इस क्षेत्र में निर्देशित मिसाइल विध्वंसक 'आईएनएस कोच्चि' और 'आईएनएस कोलकाता' हैं. ये दोनों ही किसी भी दुश्मन पर कहर ढाने के लिए काफी हैं. 14 दिसंबर को अपहृत माल्टा-ध्वज वाले जहाज एमवी रूएन से मदद की गुहार मिलने के बाद नौसेना ने तुरंत प्रतिक्रिया दी. कुछ दिनों बाद, समुद्री डाकुओं द्वारा घायल चालक दल के सदस्य को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए जहाज को सोमालिया के तट से हटा दिया गया था. जहाज पर चालक दल के 18 सदस्य सवार थे.

नौसेना के एक प्रवक्ता ने क्या कहा?

नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा, "घटना की जांच के लिए त्वरित प्रतिक्रिया के लिए तैनात भारतीय नौसेना समुद्री गश्ती जहाज ने 15 दिसंबर को जहाज एमवी रूएन की खोज की और चालक दल के साथ संपर्क स्थापित किया." उन्होंने कहा, “इस दौरान उस क्षेत्र में सभी 18 सदस्यीय चालक दल (एमवी पर कोई भारतीय नहीं था) के सुरक्षित होने की सूचना मिली थी. साथ ही इस घटना के जवाब में अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती रोधी गश्त के लिए तैनात आईएनएस कोच्चि को भी तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए भेजा गया.

calender
22 December 2023, 09:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो