Corona: कोविड के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर जानिए अब तक का पूरा अपडेट, AIIMS ने कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं, बस...

Corona Sub Variant JN.1: देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से पैर पसारने लगा है. बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के नए मामले सामने आए है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Corona Sub Variant JN.1: देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से पैर पसारने लगा है. बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के नए मामले सामने आए है. सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधान रहने और कोरोना के नियमों का पालने करने की सलाह दी है. कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के मामले को लेकर कई डॉक्टरों ने जो सलाह दी है तो आइए जानते है क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एम्स से मेडिकल विभाग के प्रोफेसर नीरज निश्चल ने कहा, हम लगातार कहते आ रहें कोरोना की इस प्रकार की लहरें आती रहेगी. यहां तक कि पहली और दूसरी लहर के दौरान भी हमने भविष्यवाणी की थी कि एक समय आएगा. जब यह वायरस अधिक संक्रामण हो जाएगा. लेकिन साथ ही मृत्यु दर कम हो जाएगी. लोग बीमार तो पड़ रहे हैं लेकिन उन्हें ज्यादा परेशानियां नहीं हो रही जैसा पहले डेल्टा वेरिएंट में होता था.

कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 पर, INSACOG के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "भारत के भीतर पिछले सप्ताह अक्टूबर से और फिर अब तक पिछले 8 सप्ताह में, हमने 22 मामले देखे हैं. कोई सबूत नहीं है कि यह बहुत तेजी से फैल रहा है. Jn.1 अब तक के सभी आइसोलेट्स में से 1% से भी कम है. लक्षण बहुत समान हैं, लक्षणों के आधार पर, JN.1 को अन्य वेरिएंट से अलग नहीं किया जा सकता है. इसमें कोई वृद्धि नहीं हुई है अस्पताल में भर्ती घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है.''

महात्मा गांधी मेमोरियल अस्पताल के अधीक्षक वी. चन्द्रशेखर ने ANI से बात करते हुए कहा कि, "खबर चल रही है कि वारंगल के एमजीएम अस्पताल में कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 के मामले भर्ती हैं, इसलिए मैं कुछ बातें स्पष्ट करना चाहता हूं क्योंकि 62 वर्षीय एक -बूढ़ी महिला को एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया...संयोग से, एक निजी लैब ने उसे सीओवीआईडी ​​​​-19 पॉजिटिव घोषित किया है, हमने उस मरीज को अलग कर दिया है और वह पहला संदिग्ध मामला है जो एमजीएम अस्पताल में आया है. 

आगे उन्होंने कहा कि, "हमने सीटी ले ली है स्कैन करें...तो संयोग से उसमें एक COVID-19 पॉजिटिव पाया गया है और हमें यकीन नहीं है कि यह COVID-19 पॉजिटिव वर्तमान वैरिएंट JN.1 का है क्योंकि इसकी पुष्टि जीनोम अनुक्रमण द्वारा की जानी है. हमने नमूना संरक्षित कर लिया है और हम हैं वैरिएंट के प्रकार को स्पष्ट करने के लिए उच्च अधिकारियों से परामर्श करना."

calender
23 December 2023, 10:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो