COVID-19 JN.1 Variant: सावधान! देश के इन राज्यों में तेजी से फैला कोरोना का नया वैरिएंट

COVID-19 JN.1 Variant: देश में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है. विभिन्य राज्यों में एक्टिव केस के साथ कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के मामले भी बढ़ रहे हैं.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

COVID-19 JN.1 Variant: देश में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है. विभिन्य राज्यों में एक्टिव केस के साथ कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के मामले भी बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मिली जानकरी के मुताबिक बीते 24 घंटों में भी कोरोना के 628 नए मामले सामने आए है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सुत्रों के अनुसार, देश में 24 दिसंबर तक कोरोना के JN.1 वेरिएंट के कुल 63 मामले सामने आए हैं गोवा में सबसे अधिक 34 मामले, महाराष्ट्र से 9, कर्नाटक से 8, केरल से 6, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 मामले सामने आएं हैं.

WHO से मिली जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में पीछले चार हफ्तों में कोरोना के करीब 52%  मामले बढ़े हैं. वहीं पीछले 28 दिनों में कोरोना के 8.5 लाख नये मामले सामने आये हैं और 3 हजार लोगों की जान चली गई है. अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 118000 है. जबकि 1600 मरीज आईसीयू ( ICU) में हैं.

कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 पर, एम्स के पूर्व निदेशक और वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया कहते हैं, "हमें एक वैक्सीन की ज़रूरत है जो वायरस के व्यापक प्रकार को कवर करे. हमारे पास कई उत्परिवर्तन हुए हैं। JN.1 उप वंश है ओमीक्रॉन का, इसलिए ओमीक्रॉन के खिलाफ बनाया गया टीका इस प्रकार के खिलाफ भी प्रभावी होगा.

आगे उन्होंने कहा कि, "हमें यह दिखाने के लिए पहले और अधिक डेटा की आवश्यकता है कि जनसंख्या में वर्तमान प्रतिरक्षा क्या है, और हमें जो पिछले टीकाकरण के आधार पर सुरक्षा मिली है उसके आधार पर, हम केवल यह तय कर सकते हैं कि क्या हमें एक नए टीके की आवश्यकता है, जो वर्तमान में फैल रहे तनाव को कवर करता है, और यह कुछ ऐसा है जिसे नियमित रूप से करना होगा क्योंकि वेरिएंट बदलते रहेंगे."
 

calender
25 December 2023, 04:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो