Cyclone Biporjoy : गुजरात के बाद अब राजस्थान में बिपरजॉय का खतरा, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

Cyclone Biporjoy : गुजरात में साइक्लोन बिपरजॉय ने तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ काफी तबाही मचाई है। जानकारी के मुताबिक, गुजरात में तूफान का कहर कम होने के बार राजस्थान में बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Cyclone Biparjoy in Rajasthan: गुजरात के तट से टकराने के बाद बिपरजॉय साइक्लोन की रफ्तार कम हो गई है। तूफान ने गुजरात में भारी तबाही मचाई है। अब ये तूफान राजस्थान की ओर बढ़ रहा है। जानकारी के मुताबिक, साइक्लोन बिपरजॉय के चलते दक्षिण राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। इसे लेकर राजस्थान में तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) एक टीम को जालौर भेजा गया है। 

शुक्रवार को एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अभियानों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि "तूफान जैसे-जैसे कमजोर और गहरे दबाव में परिवर्तित हो रहा है, तो इससे दक्षिण राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। राजस्थान सरकार के अनुरोध पर हमने एक टीम जालौर में पहुंचा दी है। इसके अलावा हमारी कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में भी 5 टीमें तैनात हैं।"

गुजरात में बिपरजॉय ने मचाई भारी तबाही

बिपरजॉय तूफान ने गुजरात में तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के भारी तबाही मचाई है। तूफान की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। कई पेड़ उखड़ गए है, बिजली आपूत्ति ठप पड़ी है। डीजी अतुल करवाल ने बताया कि "लैंडफॉल से पहले दो लोगों की मौत हुई थी। लैंडफॉल के बाद कोई जनहानि नहीं हुई। 24 जानवरों की मृत्यु हुई है और 23 लोग घायल हुए हैं। करीब एक हजार गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। 800 पेड़ गिरे हैं। राजकोट के अलावा कहीं और भारी बारिश नहीं हो रही है।"

उधर, कच्छ के जिलाधिकारी अमित अरोड़ा ने कहा कि "कई जगहों पर तेज हवा के कारण एहतियातन तौर पर बिजली आपूर्ति नहीं की जा रही है। नुकसान का सर्वे जारी है, सही आंकड़े सर्वे के बाद आएंगे। बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर को ज्यादा नुकसान हुआ है। काफी पेड़ गिरे हैं। किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। हम चीजों को सामान्य करने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।"

calender
16 June 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो