Delhi Metro: 'दिल्ली मेट्रो में आपका स्वागत है'..., मेट्रो में सुनाई देने वाली आवाज किसकी है ? 

दिल्ली मेट्रो में सुनाई देले वाली आवाज शम्मी नारंग और रीनी की है. आज आपको शम्मी नारंग के बारे में बताते है.

Akshay Singh
Akshay Singh

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते हुए आपने एक आवाज अक्सर सुनी होगी. आप उस आवाज से बखूबी परिचित भी होंगे. जी हां, वही आवाज जिसमें मेट्रो के अंदर और प्लेटफॉर्म पर अनाउंसमेंट होती है. दिल्ली वासियों को इस आवाज को सुनने की आदत भी पड़ गई है. आप अगर एक ही चीज को एक ही अंदाज में बार-बार सुनते हैं तो बोर हो जाते हैं लेकिन मेट्रो का अनाउंसमेंट कभी भी हमारे कानों को नहीं चुभता. 

आपने क्या कभी इस बात पर विचार किया कि जो आवाज आप रोज सुनते हैं वह किसकी है? चलिए बताते हैं कि मेट्रो में सुनाई देने वाली किसकी है और इसके पीछे कि कहानी क्या है. 

दिल्ली मेट्रो में सुनाई देले वाली आवाज शम्मी नारंग और रीनी की है. आज आपको शम्मी नारंग के बारे में बताते है. एक बार एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए शम्मी नारंग ने बताया कि DMRC यानि Delhi Metro Rail Corporation के चेयरमैन एम.श्रीधरन ने उनका और रीनी का नाम सुझाया. जिसके बाद कुछ मोड्युलेशन के बाद उनकी आवाज़ मेट्रो की आवाज़ बन गई.
शम्मी लखनऊ, दिल्ली, हैदराबाद आदि जगहों पर मौजूद मेट्रो में हिंदी भाषा में अपनी आवाज़ दे चुके हैं. हैदराबाद में तो उन्होंने उर्दू और Hindi, दोनों में आवाज़ दी है. 

शम्भी ने साल 1982 में दूरदर्शन में बदौर न्यूज रीडर ज्वाइन किया था. यहां वह इंदिरा गांधी के विदेश लौटने के ब्योरे जैसी बड़ी चीज़ों को पढ़ा करते थे. साल 1977 में वह कॉलेज और रिकॉर्डिंग, दोनों साथ-साथ किया करते थे. इसी वक्त उन्होंने कई सारे Commercials में भी अपनी आवाज़ दी थी. 

मेट्रो में अपनी आवाज देने को वह बहुत अच्छे लमहे की तरह याद करते हैं. शम्मी कहते हैं कि मेट्रो ने उनकी आवाज़ को अमर कर दिया, जिसे उनकी आने वाली कई पीढियां याद रखेंगी और गर्व भी महसूस करेंगी.
 

calender
16 July 2023, 11:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो