दिल्लीः एस जयशंकर और डेनिस मंटुरोव ने एक दूसरे को सौंपा समझौता ज्ञापन

आज नई दिल्ली में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • भारत-रूस ने समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को दिल्ली में रूस के उप-प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव से मुलाकात की। रूसी उप-प्रधानमंत्री सोमवार को भारत के दौरे पर आए थे। आज दोनों नेताओं ने दूसरी बार मुलाकात की। बता दें कि मंटुरोव रूस के उद्योग और व्यापार मंत्री भी है। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत-रूस अंतर-संघीय आयोग के 24वें सत्र में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। एस जयशंकर ने कहा कि "व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक सहयोग के लिए भारत-रूस अंतर-संघीय आयोग के 24वें सत्र में आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। मुझे विश्वास है कि यह विशेष बैठक हमारे आर्थिक और व्यापार संबंधों को और मजबूत और गहरा बनाने में मदद करेगी।" 

इससे पहले सोमवार को नई दिल्ली में रूसी उप प्रधानमंत्री और उद्योग एवं व्यापार मंत्री डेनिस मंटुरोव ने एस जयशंकर के साथ रूसी और भारतीय व्यापार के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस बीच भारत-रूस व्यापार संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एस जयशंकर ने कहा था कि भारत में मेक इन इंडिया पहल के बाद बड़े बदलाव हो रहे हैं। भारत अधिक से अधिक विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ावा दे रहा है और हम भारत को एक बड़ा वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि "भारत और रूस के लोगों के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, लेकिन मुझे यह बताना चाहिए कि हमें वास्तव में रूस के आउटबाउंड पर्यटन का एक प्रतिशत से भी कम मिलता है।" एस जयशंकर ने कहा कि "मैं कहना चाहूंगा कि यदि अधिक पर्यटकों के उद्देश्यों के लिए अधिक सीधी उड़ानें प्रदान की जाती हैं तो यह अधिक व्यापार की संभावना प्रदान करेगा।"

calender
18 April 2023, 06:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो