Delhi AQI : दिल्ली की हवा फिर से हुई प्रदूषित, AQI पहुंचा 350 के पार, जानें आज क्या है राजधानी का हाल?

Delhi AQI : दिल्ली में लोग फिर से परेशान होते हुए नजर आ रहे हैं, एक बार फिर से दिल्ली की हवा प्रदूषित हो रही है, ऐसे में लोगों को सांस लेने की समस्याएं शुरू हो रही हैं. आने वाले 3 दिनों और भी ज्यादा दिल्ली की हवा खराब हो सकती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इन इलाकों में रहेगी बेहद खराब श्रेणी.
  • एक बार फिर से दिल्ली की हवा प्रदूषित हो रही है.

Delhi AQI: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लोगों को प्रदूषित हवा से राहत मिली थी कि अब फिर से पूरी दिल्ली प्रदूषण की चपेट में आती हुई दिख रही है, हर रोज दिल्ली का एक्यूआई बढ़ता नजर आ रहा है, ऐसे में बड़े-बुजुर्गों को सांस लेने की परेशानियां खड़ी हो रही हैं.

लोग आते-जाते समय मास्क का प्रयोग कर रहे हैं. दिल्ली वासियों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 340 रहा लेकिन आज 350 के पार एक्यूआई पहुंचा हर रोज इसका स्तर बढ़ता हुआ नजर रहा है.

सोमवार का एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 340 रहा, एक दिन पहले यह 342 था, चौबीस घंटे के भीतर इसमें 16 अंकों का सुधार हुआ है.  हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है.

सीपीसीबी के मुताबिक सोमवार की शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में पीएम 10 का औसत स्तर 219 और पीएम 2.5 का औसत स्तर 126 माइक्रोग्राम प्रति घना मीटर पर रहा, यानी दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों का औसत स्तर दोगुने से भी ज्यादा है.

इन इलाकों में रहेगी बेहद खराब श्रेणी

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान हवा की गति आमतौर पर 10 किमी प्रति घंटे से कम ही रहेगी इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव भी धीमा रहेगा और दिल्ली की हवा खराब या बहुत खराब श्रेणी में बनी रहेगी. आनंद विहार – 361, विवेक विहार – 368, जहांगीरपुरी – 366, नेहरू नगर – 369, वजीरपुर – 356 इन इलाकों का एक्यूआई लगातार बढ़ रहा है.

calender
23 January 2024, 07:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो