CBSE News : सीबीएसई बोर्ड ने की बड़ी घोषणा, आज से छात्रों को परीक्षा के लिए देना होगा मनोवैज्ञानिक परामर्श

CBSE Examination : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श सुविधाओं के प्रावधान की घोषणा की है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

CBSE Board Exam 2024 : इस साल के 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के लिए बड़े निर्देश जारी किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों और अभिभावकों के लिए 1 जनवरी से बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है. अब छात्रों को परीक्षा के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श सुविधाओं के प्रावधान की घोषणा की है. यह फैसला छात्रों और अभिभावकों के लिए बहुत ही कारगर होने वाला है. यह रणनीतिक रूप से प्रैक्टिकल और थ्योरी पेपर से संबंधित पेपर से घोषित परीक्षा कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है.

ऐसे दिया जाएगा परामर्श

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 1 जनवरी, 2024 से छात्रों और अभिभावकों को मनोवैज्ञानिक परामर्श सुविधा प्रदान करने का ऐलान किया है. प्रैक्टिकल और थ्योरी पेपर 1 जनवरी, 2024 और 15 फरवरी, 2024 से घोषित किए जा चुके हैं. मनौवैज्ञानिक परामर्श के लिए सीबीएसई आज से 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों के लिए यह सुविधा प्रदान करेगा.

IVRS - छात्र और अभिभावक बोर्ड के टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर नि:शुल्क IVRS सुविधा 24x7 उपलब्ध कराई जाएगी. इसके जरिए परीक्षाओं के लिए तनाव-मुक्त तैयारी, समय और तनाव प्रबंधन, अक्सर पूछे जाने वाले सवाल, सीबीएसई कार्यालयों के अहम कॉन्टेक्ट विवरण के बारे में जानकारी और सुझाव को हिंदी और अंग्रेजी में प्राप्त किए जा सकते हैं.

पॉडकास्ट- आप विषयों के बारे में द्विभाषी पॉडकास्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर सुन सकते हैं.

टेली-काउंसलिंग- सोमवार से शनिवार तक सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक टेली-काउंसलिंग सेवा फ्री में उपलब्ध होगी. इसमें सीबीएसई से संबद्ध सरकारी और निजी स्कूलों के 65 प्रधानाचार्य, प्रशिक्षित परामर्शदाता और विशेष शिक्षक और मनोवैज्ञानिक शामिल हैं.

calender
01 January 2024, 06:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो