Delhi Budget: दिल्ली सरकार पेश करेगी इस वर्ष अपना 10वां बजट, वित्त मंत्री आतिशी बताएंगी खर्च का ब्यौरा

Delhi Budget: इस वर्ष दिल्ली सरकार मार्च महीने में नहीं बल्कि 15-20 फरवरी तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान ही वित्तीय वर्ष का बजट पेश करेगी.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • दिल्ली सरकार ने अपनी बजट पेश करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है.
  • सीएम केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट की बैठक होने जा रही है.

Delhi Budget: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार इस साल अपना 10वां बजट पेश करने वाली है. वहीं बीते वर्ष 2024-25 के लिए आने वाले फरवरी महीने में 15- 20 तक चलने वाले बजट सत्र के दरमीयान बजट पेश किया जाएगा. दरअसल इस बजट को दिल्ली वित्त मंत्री आतिशी पेश करेंगी. बता दें कि, आतिशी पहली बार बजट को पेश करने वाली हैं. हमेशा केजरीवाल बजट पेश किया करते थे. इसलिए इस बार वित्त मंत्री आतिशी बजट पेश करेंगी. 

दिल्ली सरकार का बजट तैयार 

दरअसल दिल्ली सरकार ने अपनी बजट पेश करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. पिछले साल के बजट में सीएम केजरीवाल ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट वाली योजनाओं पर फोकस किया था. जबकि इस साल स्वास्थ्य, बिजली, पानी, रोजगार, बजट शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार का नजर होगा.

जबकि बजट को तैयार करने के लिए दिल्ली के सभी हितधारकों से विचार- विमर्श किया गया है. साथ ही सुझावों को ध्यान में रखकर बजट को बनाया गया है. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट की बैठक बुलाने के लिए हामी भर दी है. वहीं सारा विवरण एलजी के पास भेज दिया गया है. 

बजट पेश में क्या खास 

जानकारी मिल रही है कि, इस साल दिल्ली सरकार मार्च नहीं बल्कि 15-20 फरवरी तक चलने वाले बजट सत्र के दरमियान ही वित्तीय वर्ष का बजट पेश करेगी. जबकि बीते साल के अनुसार इस बार का बजट भी अधिक महत्वपूर्ण होने वाला है. साथ ही इसी बजट में अपना आउटकम बजट भी पेश करेगी. आपको बता दे कि, देश में दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां प्रत्येक साल आउटकम बजट पेश किया जाता है. वहीं इसके मुताबिक पिछले बजट में सार्वजनिक खर्च का ब्यौरा जनता के समक्ष सरकार रखी थी. इतना ही नहीं वित्तीय वर्ष में आवंटित राशि के प्रदर्शन का रिपोर्ट कार्ड पेश किया जाएगा. 

केजरीवाल सरकार का यह 10वां बजट

दिल्ली सरकार एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम को कॉलेजों में भी शुरू करना चाहती है. बताया जा रहा है कि कॉलेजों में फाइनल इयर व प्री फाइनल इयर के विद्यार्थी के लिए यह प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे, ताकि उनको कॉलेज से बाहर आने के बाद नौकरी ढूंढने की जरूरत न पड़े, किन्तु वो खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकें. जिससे रोजगार के बढ़ावा मिलेगा. 

इसी उद्देश्य से केजरीवाल सरकार इस बार के बजट में एंटरप्रेन्योर प्रोग्राम के लिए भी धनराशि आवंटित कर सकती है. केजरीवाल सरकार का यह 10वां बजट होगा. इससे पहले साल 2023-24 का बजट साफ-सुंदर एवं आधुनिक दिल्ली थीम पर बनाया गया था. जिसे तत्कालीन वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने पेश किया था. 

calender
27 January 2024, 01:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो