Delhi Pollution Update: दिल्ली में बढ़ रही सिरदर्द और सांस की समस्या, प्रदूषण के साथ पड़ी ठंड की डबल मार

Delhi AQI: 11 दिसंबर तक दिल्ली में बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने बताया कि पूरे शहर में सुबह के समय आसमान साफ रहेगा और हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • राष्ट्रीय राजधानी में AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में
  • इस हफ्ते दिल्ली में नहीं होगी बारिश- IMD

Delhi AQI: दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता गंभीर से बहुत खराब श्रेणी में रही है. राजधानी में वायु गुणवत्ता गुरुवार को भी 'खराब' श्रेणी में रही. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 276 दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह तक राजधानी का एक्यूआई 420 दर्ज किया गया, जो कि बेहद खतरनाक है. 

'बहुत खराब' श्रेणी में AQI 

दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह 8 बजे आनंद विहार में AQI 348, ITO में 313 और अशोक विहार इलाके में 323 था. लेकिन आज सुबह तक आए इन आंकड़ों ने राजधानी में टेंशन बढ़ा दी है. आनंद विहार में एक्यूआई 377 दर्ज किया गया, जबकि अली नगर में यह आंकड़ा 391 तक पहुंच गया.

दिल्ली में होगी बारिश?

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 11 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी की है. पूरे शहर में हल्के से मध्यम कोहरे के साथ सुबह आसमान साफ ​​रहेगा. दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से लेकर 'बहुत खराब' तक बनी हुई है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले हफ्ते जानकारी दी थी कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रैप-3 को हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह देख रही है कि ग्रैप-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए. 

क्या है ग्रेप-3?

आमतौर पर जब AQI 400 होने पर GRAP 3 लगाया जाता है, लेकिन AQI कम होने के बावजूद यह जारी रहता है क्योंकि दिवाली के बाद AQI में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. अगर हवा की रफ्तार धीमी हुई, तो AQI फिर से बढ़ सकता है, इसलिए GRAP-1 और GRAP-2 को सख्ती से लागू किया जा सकता है. 

calender
08 December 2023, 07:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो