तिहाड़ जेल में 99 अफसरों और कर्मचारियों के तबादले, डीजी का आदेश

दिल्ली कारागार विभाग (Delhi Prison Department) ने गुरुवार को दिल्ली की तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में सुरक्षा चिंताओं को लेकर 99 अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • तिहाड़ जेल में 99 अफसरों और कर्मचारियों का तबादला

दिल्ली कारागार विभाग (Delhi Prison Department) ने गुरुवार को दिल्ली की तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में सुरक्षा चिंताओं को लेकर 99 अधिकारियों का तबादला कर दिया है। यह आदेश महानिदेशक (Director General) संजय बेनीवाल ने जारी किया है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले हफ्ते गैंगस्टर सुनील बालियान उर्फ टिल्लू ताजपुरिया को जेल 8 के अंदर 4 कैदियों ने कथित तौर पर जेल कर्मचारियों की उपस्थिति में चाकू मारकर हत्या कर दी थी।

हत्या के बाद जेल महानिदेशक संजय बेनीवाल सुरक्षा एजेंसियों आईटीबीपी, सीआरपीएफ और तमिलनाडु स्पेशल फोर्स के साथ बैठकें कर रहे हैं ताकि नए सुरक्षा इंतजाम किए जा सकें और लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा सके।

जिन अधिकारियों का तबादला किया गया है उनमें अधीक्षक, उपाधीक्षक, सहायक अधीक्षक और वार्डर शामिल हैं। इन्हें दिल्ली की अलग-अलग जेलों में ट्रांसफर किया गया है। आदेश में कहा गया है कि तबादले "कैदियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने" के लिए किए जा रहे हैं।

बता दें कि गैंगस्टर को तिहाड़ जेल के अंदर कैदियों के एक समूह ने मार डाला था। इस घटना ने जेल में सुरक्षा व्यवस्था की जांच की मांग की है। सरकार ने कहा है कि वह हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ "कड़ी कार्रवाई" करेगी। दिल्ली पुलिस ने भी इस मामले में मामला दर्ज कर लिया है और घटना की जांच कर रही है।

दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के अधिकार को लेकर विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अफसरों की पोस्टिंग और ट्रांसफर का अधिकार दिल्ली द्वारा चुनी हुई सरकार के पास ही रहेगा। 

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने बताया कि टिल्लू ताजपुरिया की हत्या मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो कैदियों - चवन्नी और अता-उर-रहमान को गिरफ्तार किया है। अब तक कुल 6 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। अता-उर-रहमान ने कथित तौर पर हत्या के हथियार से छुटकारा पाने में आरोपी की मदद की थी। चवन्नी ने कथित तौर पर सीसीटीवी को बेडशीट से ढका था।

calender
11 May 2023, 09:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो