Pariksha Pe Charcha: 29 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', 2.26 करोड़ छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Pariksha Pe Charcha: शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इस साल छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पर चर्चा के लिए रिकॉर्ड 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • कार्यक्रम में 3000 से ज्यादा लोग होंगे शामिल
  • चयनित प्रतिभागियों को मिलेगी परीक्षा पे चर्चा किट

Pariksha Pe Charcha: 'परीक्षा पे चर्चा 2024' के लिए 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं. कार्यक्रम 29 जनवरी 2024 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आईटीपीओ के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा. इस बार 'परीक्षा पे चर्चा' का सातवां संस्करण आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यक्रम की समीक्षा की और इस दौरान उन्होंने कहा कि छात्र, अभिभावक और शिक्षक सभी इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

'परीक्षा पे चर्चा' 

छात्र, अभिभावक और शिक्षक सभी इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में देशभर से करीब तीन हजार लोग रविवार को मोदी से संवाद करेंगे. प्रत्येक राज्य केंद्र और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 'परीक्षा पे चर्चा' एक अनूठी पहल है.

3000 से ज्यादा लोग होंगे शामिल 

कार्यक्रम में 3000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे जो प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगे. कला उत्सव का सम्मान करने के साथ-साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है. एकलव्य मॉडल अमाखी विचारधारा (ईएम मार्क) के सैकड़ों विद्यार्थियों ने पहली बार भाग लिया. 

प्रतिभागियों का चयन 11 दिसंबर 2023 से 12 जनवरी 2024 तक माई जीओवी पोर्टल पर ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर किया गया है. चयनित प्रतिभागियों को एक परीक्षा पे चर्चा किट मिलेगी, जिसमें एग्जाम वॉरियर्स किताब भी शामिल होगी. 
 

calender
28 January 2024, 06:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो