क्या है दिल्ली शराब घोटाला जिसने एक एक कर ढहा दिया 'AAP का पूरा किला?'

Delhi Liquor Scam:  दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति मामले में ED ने गिरफ्तार कर लिया है तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आखिर क्या है दिल्ली का ये कालाबाजारी मामला जिसने AAP का पूला किला एक ही झटके में ढहा दिया...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Delhi Liquor Scam: ED की टीम ने 21 मार्च गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. अरविंद केजरीवाल के आवास पर करीब 2 घंटे पूछताछ की है. इससे पहले 21 मार्च की शाम को ई़डी पूछताछ के लिए दसवां समन लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास पर पहुंची थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री को हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली थी. वहीं दिल्ली के सरकारी आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और साथ ही अरविंद केजरीवाल घर के बाहर धारा 144 लागू कर दी गई है.

दिल्ली की शराब नीति घोटाला मामले में आम आदमी पार्टी की परेशानी रुकने का नाम नहीं ले रही है. इसमें एक के बाद एक नेता कि गिरफ्तारी होती जा रही है. पहले सतेन्द्र जैन, मनीष सिसोदिया फिर सजंय सिंह अब वहीं आम आदमी पार्टी के संयोजक यानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी गिरफ्तारी की जा चुकी है. इस बीच आइए जानते हैं कि आखिर क्या है दिल्ली की शराब की कालाबाजारी मामला जिसके पीछे एक के बाद एक मंत्री हवालात पहुंच रहे हैं.

क्या है दिल्ली शराब नीति मामला?

दिल्ली के आबकारी विभाग के प्रमुख मनीष सिसोदिया ने मार्च 2021 में नई एक्साइज पॉलिसी का ऐलान किया था. जिसमें उन्होंने कहा था नई शराब नीति के तहत शराब की बिक्री में सरकार का कोई भूमिका नहीं होगी. शराब को सिर्फ निजी दुकानों को ही बेचने की इजाजत होगी. और साथ ही इसके आसपास 500 वर्ग फुट क्षेत्र में दुकानें खोली जाएंगी साथ ही दुकान का कोई भी काउंटर सड़क पर नहीं होगा.

नई नीति के तहत शराब की दुकानों का सामान दिल्ली में बेचा जाएगा. नई नीति से उन्होंने रेवेन्यू में 1500- 2000 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी की उम्मीद जताई थी. इस नई नीति में कहा गया था कि दिल्ली में शराब की कुल दुकानें पहले की तरह 850 ही होगी.  दिल्ली की नई शराब बिक्री नीति के तहत, शराब की होम डिलीवरी और दुकानों को सुबह 3 बजे तक खुले रहने की परमिशन दी गई है.  लाइसेंसधारी शराब पर असीमित छूट भी दे सकते हैं. इसके बाद नवंबर 2021 में नई शराब नीति लागू कर दी गई थी.

मनीष सिसोदिया जेल में बंद

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को शराब घोटाला मामले में CBI ने गिरफ्तार कर लिया था. CBI ने मनीष सिसोदिया से करीब 8 घंटे के पूछताछ के बाद 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार कर लिया गया था. मनीष सिसोदिया करीब 1 साल से जेल में बंद है.

शराब घोटाले मामले में जेल में बंद है संजय सिंह

शराब घोटाला मामले में पूछताछ के बाद ED ने आप सांसद संजय सिंह को 1 अक्टूबर 2023 को गिरफ्तार कर लिया था. संजय सिंह के आवास पर करीब 15 दिन की छापेमारी चल रही थी. शराब घोटाला मामले में ईडी ने चार्जशीट दाखिल की थी जिसमें संजय सिंह का नाम दर्ज था.

ED ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार

ED ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 2 घंटे पूछताछ के गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने शराब नीति घोटाले मामले में पहली बार साल 2023 में 2 नवंबर को पहला समन भेजा था आज 21 मार्च को ईडी ने 10वां समन भेजा है. 21 मार्च को केजरीवाल ने हाईकोर्ट को रुख किया जिसमें उनको हाईकोर्ट से झटका लगा इसमें हाईकोर्ट ने ED से जवांब मांगा जिसके बाद ईडी एक्शन मोड़ पर आ गई है.
 

calender
21 March 2024, 09:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो