गर्मी से हो रही मौतों को लेकर एक्शन मोड में योगी सरकार,सभी जिलों के CMO को जारी हुआ निर्देश

बढ़ती गर्मी की वजह से लोगों को हो रही बीमारियों से रोकथाम के लिए यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने सभी जिलों के CMO को अहम निर्देश जारी किए हैं।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • सभी जिलों के CMO को जारी हुआ निर्देश
  • पीड़ितों को तुरंत मिले इलाज
  • रोगियों के लिए बेड करें आरक्षित

Heatwave in UP: गर्मी से होने वाली बीमारियों के इलाज के पुख्ता इंतजाम को लेकर योगी सरकार एक्शन मोड में आ गई है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के सीएमओ और सीएमएस को अस्पतालों में इलाज की पुख्ता व्यवस्था के साथ साथ स्वास्थ विभाग को अलर्ट रहने का आदेश दिया है। ब्रजेश पाठक ने इस बैठक में अधिकारियों से सभी सरकारी अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से बेड आरक्षित करने को कहा है। इमरजेंसी में तीन से चार बेड ऐसे मरीजों के लिए आरक्षित करें, ताकि रोगियों को इलाज के लिए इंतजार न करना पड़े।

रोगियों के लिए बेड करें आरक्षित

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सरकारी अस्पतालों में डायरिया, उल्टी, बुखार, पेट दर्द समेत दूसरी समस्याओं से पीडि़त रोगियों को तत्काल इलाज उपलब्ध कराने के आदेश दिये हैं। मरीजों को लक्षणों के आधार पर अलग वार्ड में भर्ती करने की बात कहीं है। इसके लिए प्रत्येक अस्पताल की इमरजेंसी में बेड आरक्षित हो। साथ ही 10 से 15 बेड का अलग वार्ड बनाया जाये, ताकि मरीजों की निगरानी ठीक से हो सके।

गर्मी को लेकर अस्पतालों में विशेष इंतजाम

अधिकारियों के इस बैठक में  डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी अस्तपतालों को ग्लूकोज, उल्टी, पेट दर्द, गैस संबंधित बीमारियों के उपचार की दवाओं का स्टॉक जुटाने को कहा। पंखे, कूलर, एयर कंडीशन जैसी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का आदेश दिया। डिप्टी सीएम ने कहा कि वॉटर कूलर पर्याप्त मात्रा में लगाये जायें, ताकि रोगियों को ठंडे और  स्वच्छ पानी के लिए परेशान न होना पड़े। फिलहाल हीट वेव से निपटने की पुख्ता तैयारी है। डॉक्टर और कर्मचारियों को अलर्ट मोड में रहने की हिदायत दी गई है, ताकि हर स्थिति से निपटा जा सके।
 

calender
20 June 2023, 02:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो