Eid-ul-Adha 2023: देशभर में आज मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, दिल्ली की जामा मस्जिद में अदा की गई नमाज, बड़ी संख्या में पहुंचे नमाजी

Eid-ul-Adha 2023: दिल्लीबुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बकरीद के पवित्र त्योहार के अवसर पर अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह पवित्र त्योहार भारत और बांग्लादेश के लोगों को और भी नजदीक लाएगा।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Eid-ul-Adha 2023: दिल्ली की जामा मस्जिद में बकरीद (ईद-उल-अजहा) के अवसर पर नमाज अदा की गई। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। जामा मस्जिद में सुबह 5 बजे से ही बकरीद पर नमाज अदा करने के लिए लोग इकट्ठा होना शुरू हो गए थे। जामा मस्जिद के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बकरीद के पवित्र त्योहार के अवसर पर अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह पवित्र त्योहार भारत और बांग्लादेश के लोगों को और भी नजदीक लाएगा। बकरीद आज बृहस्पतिवार को मनाई जा रही है। एक दिन पहले यमुनापार की मंडियों में कुर्बानी के लिए पशुओं की जमकर खरीदारी हुई। लोगों ने पशुओं में सबसे ज्यादातर बकरों को खरीदा। आखिरी दिन सवा लाख रुपये तक के बकरे जाफराबाद और गाजीपुर में बिके।

राजस्थान और उत्तर प्रदेश के बकरों की खूब बिक्री हुई। बुधवार को सुबह से ही लोग पशुओं की खरीदारी करने के लिए पहुंचने शुरू हो गए थे। बकरीद को लेकर मुस्लिम बहुल इलाकों में उत्साह का माहौल है। इस ईद पर पशुओें की कुर्बानी होती है, लोग जगह-जगह पशुओं के अवशेष फेंक देते हैं। ऐसे में निगम ने इसको लेकर कमर कस ली है। नगर निगम का कहना है कि हर एक वार्ड में दिनभर गाड़ियों से कूड़ा उठता रहेगा।

त्योहार में शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर की गई बैठक -

बता दें कि दक्षिणी जिले के पुलिस द्वारा ईद-उल-अजहा के मद्देनजर अमन समिति के सदस्यों के साथ जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई। हौज खास स्थित पुलिस कॉलोनी के सामुदायिक केंद्र में यह बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान पुलिस ने सभी सदस्यों को पुलिस की आंख और कान बनने और किसी भी संदिग्ध के बारे में रिपोर्ट करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने लोगों से क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने की भी अपील की।

ईद-उल अजहा की नमाज कड़ी सुरक्षा के बीच पढ़ी जाएगी -

वहीं ईद-उल-अजहा को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां पूरी कर ली हैं। बृहस्पतिवार को जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच नमाज पढ़ी जाएगी। बकरीद को लेकर पुलिस ने बुधवार को ही मस्जिद, ईदगाहों समेत मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों का जायजा लिया। लोगों से बकरीद का त्योहार शांति और सौहार्द्र के साथ मनाने की अपील की गई है। पुलिस अधिकारियों ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि खुले में कुर्बानी न दी जाए और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रखी जाएगी।

calender
29 June 2023, 08:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो