Electricity Bill : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब रात में AC चलाने पर देना होगा अधिक बिल

Electricity Bill : विद्युत मंत्रालय के नए बिजली टैरिफ को सरकार ने मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले के अनुसार दिन में बिजली दर मौजूदा कीमत से 20 प्रतिशत कम हो जाएगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Electricity Bill : देश में पड़ी रही भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। उत्तर भारत के कई राज्यों में तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। तेज धूप और हीटवेव से लोग परेशान है। गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशन और कूलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब आपको एसी चलाना महंगा पड़ने वाला है। वहीं दिन में बिजली का बिल कम आएगा।

नए बिजली टैरिफ को मिली मंजूरी

दरअसल शुक्रवार 23 जून को विद्युत मंत्रालय के नए बिजली टैरिफ को सरकार ने मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले के अनुसार दिन में बिजली दर मौजूदा कीमत से 20 प्रतिशत कम हो जाएगी। वहीं रात के समय यह 10 से 20 प्रतिशत तक ज्यादा होगी। आपको बता दें कि बिजली नियम, 2020 में संशोधन करके दिन में टैरिफ व्यवस्था को लागू किया गया है।

2024 से लागू होगा नियम

केंद्र सरकार की ToD शुल्क व्यवस्था 1 अप्रैल 2024 के लागू होगी। यह 10 किलोवाल और उससे अधिक बिजली की खपत करने वाले वाणिज्यिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए लागू होगी। इसके अलावा कृषि को छोड़कर बाकी सबसे के लिए यह टैरिफ नियम 1 अप्रैल 2025 से लागू हो जाएगा।

बिजली मंत्रालय का बयान

टैरिफ व्यवस्था को लेकर बिजली मंत्रालय ने अपना बयान दिया है। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिजली नियम 2020 में बदलाव करके इन नियमों लागू किया है। बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि इस फैसले से ग्राहकों को बिजली बिल कम देना पड़ेगा। इस फैसले का उद्देश्य है देश में सौर और नवीकरणीय ऊजा स्रोतों से उत्पादित बिजली की मांग बढ़े। दूसरा कारण है पीक आवर में ज्यादा बिल आने को देखते हुए ग्राहक उस दौरान बिजली की खपत को कम करने में ध्यान देंगे।

calender
24 June 2023, 09:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो